आनी खण्ड की कमांद पँचायत की महिलाओं ने की साफ़-सफ़ाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

0
70

आनी(टी सी शर्मा)। वसंत ऋतु के बाद नव वर्ष का नया जोश हर पीढ़ी में जाता है इसी क्रम में हमारे परिवेश में भी कुछ फालतू घास पत्तियां किट पतंग विकसित हो जाते है जो हमारे आसपास के बातावरण और हमारे स्वस्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होते है। वर्तमान काल मे कोरोना काल चल रहा है इस कोरोना संकट के चलते लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से लोगों को घरों पर रहने और समाजिक दूरी बनाए रखने के साथ -साथ सावधानी बरतने की  अपील समाजसेवी संस्थाएं करती आ रही हैं।

साफ सफाई व्यवस्था को  बनाये रखते हुए आनी खण्ड के कई ग्राम पंचायतें स्वच्छता का संदेश देते आ रही है।कमांद की महिलाओं ने गाँव मे सफाई कर  स्वच्छता का संदेश दिया। इस दौरान महिलाओं ने रास्तों,गलियों,नालियों समेत रास्तों की झाड़ियों को काटकर क्षेत्रवासियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। यह कार्य गाँव की जागरूक महिलाओं ने सभी ग्रामवासियों के सहयोग से की। सदस्यों ने गांव व सामुदायिक भवन में साफ-सफाई की और गांव के गंदे पानी की निकास नालियों की भी सफाई की।

कमांद महिला मंडल ने सभी गांववासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की अपील की। इसकी जानकारी किरण ठाकुर ने दी उन्होंने बताया कि लोगों को अपने घरों व आसपास साफ सफाई रखनी, ताकि बीमारियों को फैलाने से रोका जा सके और अपने परिवेश को गंदगी से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि महिला मंडल के सदस्य समय-समय पर गांव को स्वच्छ रखने के लिए इस तरह के स्वच्छता अभियान चलाते रहते हैं।

वहीं, महिला मण्डल ने लोगों को घरों पर ही रहने और सरकार द्वारा ज़ारी कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के पालन करने की अपील की ।इस अवसर  पर गाँव की महिलाएं चिंता देवी,आशा देवी,शालू देवी,काशल्या देवी,ममता देवी,रिंकी देवी,बीना देवी,तारा देवी,मथुरा देवी,पिंकी देवी,रीना देवी,रुणा देवी,उमा देवी,गोयल देवी,रंजना देवी,मधु देवी, तारा देवी और किरना देवी आदि गाँव कीमहिलाएं मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here