जिला के कोविड अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में बिस्तर व ऑक्सीजन उपलब्ध

0
79

मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डॉ देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि जिला में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जिला में पूरी तैयारियां हैं। उन्होंने बताया कि जिला में पर्याप्त मात्रा में बिस्तर और आक्सीजन उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की यह लहर पहले से अधिक भयानक है तथा इसके लक्षण पहले से अधिक है। नए लक्षणों में खांसी, जुखाम, बुखार के साथ डायरिया, कम सुनाई देना व  आंखों में जलन व दर्द के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं व बच्चों में भी नए संक्रमण के लक्षण मिल रहे हैं । उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे घबरायें नहीं, बल्कि सावधानी के साथ सर्तक रहें।

उन्होंने बताया कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला में सात कोविड केयर सैंटर बनाए गए हैं, जिसमें पंचायती राज रिसोर्स सैंटर सदयाणा, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान जोगिंदरनगर व थुनाग, जनजातीय होस्टल बटोग, द्रंग, जल शक्ति भवन छिपणु, वन होस्टल करनोडी शामिल है। उन्होंने बताया कि यदि कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती है तो जिला में और कोविड केयर सैंटर स्थापित किए जाने का कार्य किया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कोविड अस्पताल बीबीएमबी सुन्दरनगर में 40 बिस्तर तथा 107 बड़े आक्सीजन सिलैंडर मौजूद हैं। इसके अलावा नागरिक अस्पताल रत्ती में 25 बिस्तर व 50 बड़े ऑक्सीजन सिलैंडर और मातृ एवं शिशु अस्पताल सुन्दरनगर में 50 बिस्तर व 100 बड़े आक्सीजन सिलैंडर का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कोविड केयर सेंटरों में 279 बिस्तरों की व्यवस्था की गयी है। वहीं, नेरचौक में प्री फैबरिकेडिट अस्पताल में 30 अप्रैल तक 108 बिस्तरों का प्रावधान कर लिया जायेगा।

कोरोना से मृत्यु दर कम हो, इसके लिए उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे कोरोना जैसे लक्षण होने पर समय पर अपना चैकअप करवाएं तथा सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करें । उन्होंने बताया कि यह चिंता का विषय है कि लोग अस्वस्थ होने पर गंभीर स्थिति में अस्पताल आ रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण अधिक संख्या में तीव्र गति से बढ़ रहा है । उन्होंने लोगों का आहवान किया कि वह दो गज की दूरी का पालन करें, समय-समय पर हाथ साफ करते रहें, मास्क का प्रयोग करें तथा भीड़-भाड़ में जाने से परहेज करें । कोराना से घबराएं नहीं व अफवाह पर ध्यान न दें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here