जोगिंदरनगर से गुम्मा तक महिला शक्ति सडक़ किनारे सब्जियां बेचकर अपनी आर्थिकी को दे रही मजबूती

0
65

Himachal VOICE ब्यूरो, जोगिंदरनगर। आज महिलाएं समाज के किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही है। महिलाओं ने आज अपनी प्रतिभा के दम पर जमीन से लेकर आसमान तक अपनी कामयाबी की एक नई ईबारत लिखी है।

जहां तक ग्रामीण परिवेश की बात है तो आज ग्रामीण महिलाएं भी चूल्हा चौका एवं खेती बाड़ी के साथ-साथ परिवार की आर्थिकी को मजबूती देने के लिए घर से बाहर निकल कर काम करने से भी परहेज नहीं कर रही है।

महिलाओं की इस बदलती सोच का ही नतीजा है कि कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में वे परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए मनरेगा में दिहाड़ी मजदूरी के साथ-साथ अपनी नकदी फसलों को बेचने में भी पीछे नहीं है।

मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर जोगिन्दरनगर से गुम्मा तक नज़र आ जाएंगी दर्जनों महिलाएं

महिलाओं की इस बदलती सोच का ही नतीजा है कि मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर जोगिन्दरनगर से लेकर गुम्मा तक ऐसी दर्जनों महिलाएं सडक़ किनारे अपनी नकदी फसलें बेचते हुए अक्सर नजर आ जाएंगी। ये वे महिलाएं हैं जो अपनी नकदी फसलों को 2-3 किलोमीटर तक पीठ में उठाकर सडक़ के किनारें इन्हे बेचने के लिए पहुंच रही हैं।

छाणग गुम्मा के समीप सडक़ किनारे बैठी ऐसी महिलाओं से जब हमने बातचीत की तो उन्होंने बताया कि कुछेक महिलाएं तो 2-3 किलोमीटर छाणगधार से सब्जियों व फलों को बेचने के लिए सडक़ पर पहुंच रही है। उनका कहना है कि इससे उन्हे रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी आर्थिकी का इंतजाम भी हो जाता है।

महिलाओं द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद पूरी तरह से प्राकृतिक

महिलाओं द्वारा यहां बेचे जा रहे ये उत्पाद जहां पूरी तरह से प्राकृतिक तौर पर उगाए गए हैं तो वहीं इनकी कीमत बाजार भाव से भी कम है। जिसका सीधा असर उनकी सेहत के साथ-साथ आर्थिकी पर भी पड़ता है।

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के इस कठिन भरे दौर में जब कई लोगों की नौकरियां छीन ली है तो कईयों की आर्थिकी को बट्टा लग गया है। ऐसे में हमारी ग्रामीण महिलाओं ने परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी को अपने कंधों पर उठाकर पशु पालन व खेती बाड़ी के साथ-साथ परिवार की आर्थिकी को मजबूती प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here