पेयजल संकट पर सरकारी तंत्र की उदासीनता के खिलाफ जोगिंदरनगर में शुरू हुआ सत्याग्रह

0
24

जोगिंदरनगर उपमंडल के विभिन्न गांवों में गंभीर पेयजल संकट पर सरकारी तंत्र की उदासीनता के खिलाफ तथा जनता को पानी उपलब्ध करवाने की मांग के लिए सत्याग्रह शुरू हो गया है। वीरवार सुबह 10.30 बजे माकपा नेता व जिला परिषद सदस्य कुशाल भारद्वाज ने पानी के लिए जलशक्ति विभाग व एसडीएम कार्यालय के प्रवेश द्वार पर यह सत्याग्रह शुरू किया।

कुशाल भारद्वाज ने कहा कि जोगिंदरनगर की विभिन्न पंचायतों के अनेकों गांवों विशेषकर नौहली व बिहूं पंचायतों तथा भराड़ू पंचायत के कुछ गांवों में पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा है। लेकिन सरकार तथा सरकारी तंत्र में से किसी को कोई चिंता ही नहीं है। हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि कई परिवारों को तो खाने के लिए डिस्पोज़ल प्लेटें इस्तेमाल करनी पड़ रही हैं। क्योंकि बर्तन धोना भी समस्या है। उन्होंने प्रशासन व विभाग को सुझाव भी दिया था कि इतनी गंभीर समस्या को देखते हुए फिलहाल टैंकरों के माध्यम से ही पानी दे दिया जाए। लेकिन इसपर भी प्रशासन व विभाग दोनों खामोश हैं। इसलिए यह सत्याग्रह शुरू किया गया है।

इसके अलावा पानी की समस्या से परेशान उपमंडल के पेयजल उपभोक्ताओं ने भी अपने-अपने गांव से खाली बर्तनों के साथ घरों में रहकर इस सत्याग्रह के समर्थन में प्रदर्शन किया। मकोड़ा, बागड़ू, खपरोटू, भराड़ू, बिहूं, छाम्ब, टिक्कर, अन्द्राहलू , सपैड़ा, बसेहड़, बनोग, भगवाहर, नौहली, सजेहड़, कुंड, दांधी, चाहब भराड़ू, गलमाठा, चुघालडी, मरैंझ, बतनाहर सहित कई गांवों में यह प्रदर्शन हुआ।

कुशाल भारद्वाज ने कहा कि जिन भी गांवों में पीने के पानी की समस्या चल रही है, कहीं हैंड पंप खराब हैं, मोटर खराब है, पाइपें फटी हैं, गल-सड़ गई हैं या किसी अन्य कारण से नियमित पानी नहीं मिलता है, उन सब गांवों के किसानों व आम लोगों द्वारा एक साथ सभी गांवों में पानी के लिए सत्याग्रह शुरू किया गया है। जब तक पेयजल समस्या दूर नहीं हो जाती तब तक यह सत्याग्रह जारी रहेगा।

जलशक्ति विभाग जोगिंदरनगर के अधिशाषी अभिंयता योगेश कपूर ने बताया कि जोगिंदरनगर में सभी पेयजल उपभोक्ताओं को नियमित पेयजल आपूर्ति के लिए जल शक्ति विभाग प्रयासरत रहा है। नौहली व भराडू पंचायत में जिन गांवो में पानी का संकट पैदा हुआ है। वहाँ हालातों का जायज़ा लेकर पेयजल समस्या के निदान का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

वहीं एसडीएम जोगिंदरनगर अमित मैहरा ने कहा कि जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या आ रही है उसके समाधान को लेकर जलशक्ति विभाग को समय रहते पानी की उपलब्धता के दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here