12th Result: इस आधार पर निकाला गया बारहवीं का रिजल्ट

0
57

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। इस साल 92.77 फीसदी परीक्षार्थी पास घोषित किए गए हैं। गौरतलब है अन्य बोर्डों की तरह ही हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दिया था।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट सीबीएसई के फॉर्मूले पर ही तैयार कर रहा है। वहीं, जो छात्र इस फॉर्मूले से तैयार किए हुए रिजल्ट से असंतुष्ट होंगे उन्हें भौतिक रूप से परीक्षा देने का मौका भी दिया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन महामारी का दौर समाप्त होने के बाद किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए आठ मानक तय किए हैं। इन मानकों में 10वीं, 11वीं के फाइनल रिजल्ट और 12वीं के दो इंटर्नल असेसमेंट, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, फर्स्ट टर्म, सेकेंड टर्म एग्जाम, प्री बोर्ड और अंग्रेजी विषय का पेपर जो बोर्ड द्वारा लिया गया है, मूल्यांकन में शामिल हैं। 

वहीं, जो छात्र कोरोना संक्रमण के चलते टर्म एग्जाम आदि नहीं दे सके थे, उन्हें टेबुलेशन नीति के तहत 33 फीसदी अंक का वेटेज दिया जाएगा। हालांकि, ऐसे छात्रों को अपने स्कूल में कोविड संक्रमित होने का प्रमाण पत्र दिखाना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here