4 जिलों में Night Curfew, हिमाचल में एंट्री के लिए RT-PCR रिपोर्ट जरूरी, ग्राम पंचायतों को नई शक्तियां

0
59

अंकित कुमार। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार ने कुछ नई बंदिशें लगाई हैं। प्रदेश के चार जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया गया है। कांगड़ा, ऊना, सोलन और सिरमौर में सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

बता दें कि कांगड़ा में पहले ही 18 अप्रैल से नाईट कर्फ्यू लगा हुआ था। वहीं आज प्रदेश सरकार ने तीन अन्य जिलों में भी नाईट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इन चारों जिलों में 27 अप्रैल से 10 मई तक रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

इसके अलावा प्रदेश में आने वाले लोगों के लिए 72 घंटों के अंदर जारी कोरोना के RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट साथ लाना भी जरूरी किया गया है। जिन लोगों के पास यह रिपोर्ट नहीं होगी, उन्हें 14 दिनों तक होम क्वॉरन्टीन रहना होगा।

हालांकि इन लोगों को सात दिन के बाद कोरोना का टेस्ट करवाने का विकल्प दिया जाएगा। अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उनका क्वॉरन्टीन खत्म हो जाएगा। अगर वे पॉजिटिव आते हैं तो संक्रमितों के लिए पहले से तय प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

यह सभी फैसले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई एक हाई लेवल मीटिंग में किये गए हैं। इस मीटिंग में ग्राम पंचायतों और शहरी निकायों को कुछ शक्तियां भी दी गई हैं। अगर कोई शख्स क्वॉरन्टीन या कोरोना संबंधित नियमों को तोड़ें तो स्थानीय प्रशासन के पास उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here