Homeहिमाचलशिमलाबेरोजगारी की इंतहा: 10वीं में 96 प्रतिशत अंक, HPU में चपरासी बनने...

बेरोजगारी की इंतहा: 10वीं में 96 प्रतिशत अंक, HPU में चपरासी बनने को तैयार

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में चपरासी के पद की भर्ती प्रक्रिया में दसवीं में 96.85 फीसदी/सीजीपीए लेने वाले अभ्यर्थी ने भी आवेदन किया है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी श्रेणीवार मेरिट सूची में कई हैरान करने वाले तथ्य सामने आए हैं।

प्रदेश में पढ़े-लिखे युवाओं के लिए बेरोजगारी किस तरह से गंभीर समस्या बन चुकी है, इसका अंदाजा चपरासी के 93 पदों के लिए आए आवेदनों में से तैयार की गई मेरिट सूची को देखकर लगाया जा सकता है।

विवि ने पद के लिए तय की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं के प्राप्तांक के आधार पर मेरिट तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड की है। अभ्यर्थियों को अपने दावे पेश करने के लिए 25 जून तक का समय दिया गया है।

मेरिट को देखें तो इससे साफ होता है कि सरकारी क्षेत्र में रोजगार पाने के लिए कितनी प्रतिस्पर्धा है। मेरिट के अनुसार सामान्य अनारक्षित श्रेणी में दसवीं में मेरिट में 96.85 फीसदी, एससी (अनारक्षित) श्रेणी में 95.97 फीसदी, एसटी (अनारक्षित) श्रेणी में प्राप्तांक 88.46 फीसदी तक रहा है।

वहीं, एक्स सर्विसमैन में 86 फीसदी/सीजीपीए, सामान्य वर्ग पीबीडी में 85.8 फीसदी, सामान्य डीएसपी में 87 फीसदी, ईडब्लूएस 94 फीसदी तक रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments