शिमला के रिज पर थी आतंकी हमले की इनपुट, इसलिए करवाया खाली: सीएम

0
28

शिमला: राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर नववर्ष के जश्न के दौरान आतंकी हमले की इनपुट के बाद रिज को अचानक खाली करवाया गया था। आतंकी हमले की पुख्ता इनपुट मिलने पर सरकार हरकत में आई और तत्काल अधिकारियों की एक बैठक बुलाकर रिज मैदान से पर्यटकों व आम जनमानस को हटाने का कदम उठाना पड़ा। सीएम जयराम ठाकुर ने शनिवार को सचिवालय में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में ये बात कही।

उन्होंने बताया कि आतंकी हमले की सूचना विश्वसनीय होने पर रिज को तुरंत खाली करवाने के प्रशासन को आदेश देने पड़े, क्योंकि नया साल मनाने के लिए रिज पर पर्यटकों का हुजूम उमड़ा था और ऐसी परिस्थिति में हमारी प्राथमिकता लोगों को जिंदगी बचाना है।

सीएम ने कहा कि सभी पर्यटकों से रिज को शांतिपूर्ण तरीके से खाली करने की अपील की गई, ताकि किसी को कोई पेनिक न हो। शिमला पुलिस के साथ सेना ने भी मदद की। चंडीगढ़ स्थित चण्डी मंदिर से बम निरोधक दस्ता समय पर यहां पहुंचा।

उन्होंने कहा कि आतंकी हमले की इनपुट में रिज मैदान का विशेष तौर पर जिक्र था और हमें इनपुट बीते रोज देर शाम को मिली। इसके बाद जो भी अतिशीघ्र किया जा सकता था,वो किया गया। कहा कि आतंकी ऐसे स्थान व समारोहों का चयन करते हैं, जहां लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। शिमला में नया साल मनाने के लिए भारी संख्या में सैलानी जुटे थे और उनकी सुरक्षा के लिए रिज को खाली करवाना पड़ा है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस इनपुट के बाद शिमला सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर आज के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन को सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की भीड़ न जुटने की हिदायत दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here