Aadhar Card में पसंद नहीं आ रही अपनी तस्वीर, तो ऐसे करें अपडेट

हिमाचल वॉइस डेस्क: आधार कार्ड (Aadhar Card) की तस्वीरों को लेकर अक्सर शिकायत रहती है। उनके आधार कार्ड से जुड़ी तस्वीर या तो धुंधली होती है या दिखने में बहुत गहरी होती है। हालांकि यूआईडीएआई (uidai) ने मंजूरी दे दी है कि आधार कार्डधारक अब अपनी तस्वीरें बदल सकते हैं। अगर आधार कार्ड में अपनी तस्वीरों के संतुष्ट नहीं है, तो दो तरीके हैं, जिनकी मदद से आधार कार्ड की तस्वीर को बदल सकते हैं। इसके लिए आपको इन चरणों को फॉलो करना होगा।

ऑनलाइन तरीका

  • अगर आप ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड (Aadhar Card) में तस्वीरों को बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपको uidai.gov.in साइट को अपने वेब ब्राउजर पर खोलना होगा।
  • इसके बाद माई आधार सेक्शन पर जाएं। यहां पर फार्म डाउनलोड करने के लिए आधार नामांकन/अपडेट फार्म पर क्लिक करें। डाउनलोड किए गए फार्म को ए4 शीट पर प्रिंट करें और प्रविष्टियां भरें।
  • इसके बाद आधार प्रतिनिधि को अपडेटेड फार्म देने के लिए आनलाइन अपाइंटमेंट बुक कराना होगा। फिर से uidai.gov.in पर जाएं और माय आधार सेक्शन में जाएं। प्रतिनिधि के साथ अपनी अपाइंमेंट डेट निर्धारित करने के लिए अपाइंटमेंट बुक करें पर क्लिक करें।
  • ड्राप-डाउन सूची से अपना स्थान चुनें और प्रोसीड टू बुक अपाइंटमेंट पर क्लिक करें। अपना अपाइंटमेंट सफलतापूर्वक ऑनलाइन बुक करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और संबंधित ओटीपी दर्ज करें।
  • इसके बाद जब आप अपाइंटमेंट सेंटर पर जाएंगे, तो प्रतिनिधि आपके विवरण को सत्यापित करेगा और आपकी लाइव फोटो लेगा। हालांकि इस प्रक्रिया के लिए आपसे कुछ पैसे भी चार्ज किया जाता है। प्रतिनिधि आपको एक पावती पर्ची (एक्नालिज्मेंट स्लिप) के साथ यूनिक अपडेट रिक्वेंट नंबर (URN) जारी करेगा। फिर आप इस यूआरएन के जरिये स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

ऑफलाइन तरीका

  • ऑफलाइन तरीके से आधार में फोटो के अपडेट कराने के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाएं। आधार कार्ड पर अपना फोटो अपडेट/बदलने के लिए आधार नामांकन फार्म भरने के बाद आधार प्रतिनिधि को सौंप दें।
  • इसके बाद प्रतिनिधि आपके बायोमेट्रिक विवरण को सत्यापित करेगा और एक लाइव फोटो लेगा। इसके लिए यहां पर कुछ पैसे चार्ज किए जाएंगे। अपने अपडेट को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए आपको (URN) के साथ एक पावती पर्ची मिलेगी।

अपडेटेड आधार ऐसे करें डाउनलोड

अपने अपडेटेड आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए वेब ब्राउजर में uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद माय आधार सेक्शन में जाएं और डाउनलोड आधार पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर दर्ज करें और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें। अपने आधार की मास्क डिजिटल कापी प्राप्त करने के लिए मास्क आधार विकल्प की जांच करें। इसके बाद डिजिटल आधार कार्ड की प्रति प्राप्त करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: