Homeहिमाचलमंडीहिमाचल: हेलीटैक्सी को नहीं मिल रहीं सवारियां, पांच दिन में सिर्फ 12...

हिमाचल: हेलीटैक्सी को नहीं मिल रहीं सवारियां, पांच दिन में सिर्फ 12 यात्री

मंडी: हिमाचल में सैलानियों और पर्यटकों की सुविधा के लिए शुरू की गई हैलीटेक्सी को अब सवारियां नहीं मिल रही है। पिछले पांच दिनों के आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है कि दस सीटर हेली टैक्सी में नौ से लेकर 13 दिसंबर तक पांच दिनों में सिर्फ 12 यात्री ही हेलीटेक्सी के लिए उपलब्ध हो पाए हैं। इन यात्रियों ने चंडीगढ़ से धर्मशाला और कुल्लू के लिए सफर किया था।

इस स्थिति में अब ऑफ सीजन में हेलीटेक्सी शुरू किए जाने को लेकर सवाल उठने लगे हैं। हिमाचल में सर्दियों में मौसम की जटिलताओं के डर से सैलानी हवाई सफर कम ही पसंद करते हैं। दूसरी ओर ऑनलाइन बुकिंग के लिए हिमाचल टूरिज्म और नागर विमानन मंत्रालय की ओर से जारी नंबर भी बंद आ रहे हैं या उन पर रिस्पांस नहीं मिल रहा है। इस कारण भी हेलीटेक्सी को यात्री मिलने में परेशानी आ रही है। 

हेली टैक्सी सेवा बुक करवाने के लिए पवन हंस कंपनी के बुकिंग नंबर बंद हैं। पर्यटन विभाग की ओर से जारी नंबर 8283091219, 7827509985 पर नो रिस्पांस रहता है। शनिवार और रविवार को दिन भर सेवा ठप रही और ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं हो पा रही है।

इस संबंध में पर्यटन विभाग के उपनिदेशक एसके पराशर का कहना है कि हेली टैक्सी के संचालन को लेकर अधिक जानकारी नहीं है। रिकॉर्ड पवन हंस कंपनी के पास रहता है। बुकिंग न होने की दिक्कतों के बारे में कंपनी को सूचना दे दी गई है।

वहीं, पवन हंस कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बताया कि हेली टैक्सी सेवा शुरू किए कुछ ही समय हुआ है। प्रचार-प्रसार में समय लगेगा। अभी चंडीगढ़-मंडी-धर्मशाला और कुल्लू के लिए सीधी उड़ानें करवाई हैं। सवारियों की संख्या बढ़ने पर शीघ्र मंडी, शिमला के लिए सीधी उड़ानें करवाने पर विचार किया जा रहा है। अभी सवारियां कम हैं। रिस्पांस ऐसा रहा तो आगे क्या करना है, कंपनी तय करेगी। बुकिंग नंबरों की शिकायत मिल रही हैं, जिसे शीघ्र ठीक करवाया जाएगा। 

इस समय चंडीगढ़, शिमला, मंडी, धर्मशाला, रामपुर के लिए हेली टैक्सी सुविधा चल रही है। शिमला से मंडी के लिए सुबह 9.50 पर जो 10.25 पर मंडी पहुंच रही है। दस मिनट रुकने के बाद सुबह 10.35 पर धर्मशाला के लिए रवाना हो रही है। जो 11.10 पर धर्मशाला पहुंच रही है। सुबह साढ़े 11 बजे धर्मशाला से मंडी के लिए दोबारा रवानगी होने पर दोपहर 12.5 मिनट पर मंडी पहुंच रही है। सभी स्थानों के लिए किराया 3665 रुपये निर्धारित किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments