हिमाचल: अगर पहले से बुक कर रखा है होटल, तभी मिलेगी लाहौल में एंट्री- बैरियर पर होगी चेकिंग

0
24

लाहौल-स्पीति: सैलानियों के लिए अभी अटल टनल रोहतांग और लाहौल की वादियों में घूमने की इजाजत नहीं है, लेकिन अब लाहौल प्रशासन और पुलिस ने उन सैलानियों को घाटी में प्रवेश की अनुमति दी है, जिन्होंने लाहौल के होटलों और होम स्टे में बुकिंग करवा रखी है। हालांकि, उन्हें सोलंगनाला में पुलिस के बैरियर पर लाहौल में बुक होटलों और होमस्टे की बुकिंग दिखानी होगी। इसके बाद ही उन्हें घाटी में प्रवेश मिलेगा।

प्रशासन की इस पहल से लाहौल के पर्यटन कारोबारियों को लाभ मिलेगा। पिछले सप्ताह कुल्लू और लाहौल घाटी में हुई रिकॉर्ड बर्फबारी के बाद धीरे-धीरे जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है, मगर कुल्लू-मनाली आने वाले सैलानी एक सप्ताह बाद भी न तो अटल टनल रोहतांग जा पा रहे हैं और न ही लाहौल के सिस्सू और कोकसर का रुख कर पा रहे हैं। बीआरओ ने भी मनाली से आगे सोलंगनाला से सिस्सू तक मार्ग से बर्फ हटा दी है, लेकिन वन वे से सैलानियों की आवाजाही अभी नहीं हो पा रही है।

इन दिनों घाटी में मौसम सुहावना है। ऐसे में प्रशासन ने लाहौल आने वाले सैलानियों को होटल बुकिंग होने पर घाटी के में प्रवेश करने की अनुमति दी है। लाहौल और पांगी की ओर जाने वाले स्थानीय निवासियों के लिए फोर बाई फोर वाहनों में चलने की अनुमति दी है। गोंधला पंचायत के प्रधान सूरज ठाकुर ने कहा कि प्रशासन के निर्णय से घाटी के पर्यटन को लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here