HomeSpecialKarwa Chauth 2021: करवाचौथ के दिन राशि के अनुसार चुनें रंग, पति-पत्नी...

Karwa Chauth 2021: करवाचौथ के दिन राशि के अनुसार चुनें रंग, पति-पत्नी के रिश्ते में बढ़ेगा प्यार

करवाचौथ स्पेशल: करवाचौथ का व्रत हिंदू धर्म में महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाने वाला करवाचौथ का व्रत सुहागिनों के लिए बहुत खास होता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं सुर्योदय से पहले सरगी खाकर पूरा दिन निर्जला और निराहार रहकर पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। रात के समय भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है और उनसे पति के स्वस्थ, निरोगी और दीर्घायु जीवन की कामना करती हैं। इसके बाद महिलाएं चंद्र दर्शन के बाद ही पति के हाथ से जल ग्रहण करके अपना व्रत पारण करती हैं।

व्यावहारिक दृष्टि से देखें तो करवाचौथ का व्रत पति और पत्नी के बीच के रिश्ते को मजबूत बनाता है। जहां पूरा दिन भूखे और प्यासे रहकर पति की लंबी आयु के लिए कामना करना पत्नी का पति के लिए समर्पण की ओर इशारा करता है। वहीं, पति भी पत्नी को गिफ्ट देकर अपना प्रेम भाव दर्शाते हैं।

शास्त्रों में करवाचौथ का व्रत महिलाओं के लिए सौभाग्यवृद्धि का व्रत बताया गया है। ज्योतिषियों के अनुसार सुहागिन महिलाएं अगर करवाचौथ के दिन अपनी राशि के अनुसार वस्त्र के रंग का चुनाव करेंगी तो उनका वैवाहिक जीवन और मधुर हो जाएगा।

करवाचौथ 2021 पर राशि के अनुसार रंग चुनकर करें कपड़ों का चयन

1. अगर आपकी राशि मेष है तो आप करवाचौथ के दिन लाल और गोल्डन रंग की साड़ी, लहंगा या सूट पहनकर पूजा करें।

2. वहीं, वृष राशि वाली महिलाओं के लिए सिल्वर रंग की साड़ी या वस्त्र पहनना बेहतर होगा।

3. हरा रंग मिथुन राशि वाली महिलाओं को पहनने की सलाह दी जाती है। कहते हैं हरा रंग करवाचौथ के दिन पहनना शुभ होता है।

4. कर्क राशि के लिए लाल रंग की साड़ी और रंग बिरंगी चूड़ियां पहनने की सलाह दी जाती है। इस दिन भगवान को सफेद बर्फी का भोग लगाना लाभकारी होगा।

5. लाल, संतरी, गुलाबी या गोल्डन रंग के कपड़े सिंह राशि वालों के लिए शुभ माने जाते हैं। कहते हैं कि इससे आपके और आपके पति के बीच प्यार हमेशा बना रहेगा।

6. करवाचौथ के दिन कन्या राशि की महिलाएं लाल, हरी या गोल्डन साड़ी पहनें। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

7. तुला राशि की महिलाओं को लाल, गोल्डन या सिल्वर रंग के कपड़े पहनें की सलाह दी जाती है।

8. वृश्चिक राशि वाली महिलाओं के लिए लाल रंग सबसे अच्छा है। करवाचौथ के दिन आप महरून या गोल्डन रंग का लहंगा, साड़ी या सूट पहनकर भी पूजा कर सकती हैं।

9. आसमानी या पीले रंग के कपड़े धनु राशि वाली महिलाओं को पहनने की सलाह दी जाती है। ज्योतिषियों का मानना है कि इस रंग के वस्त्र पहनने कर पूजा करने पर भगवान आपकी पूजा जरूर स्वीकार करेंगे।

10. मकर राशि वालों के लिए नीला रंग बहुत शुभ माना जाता है।

11. कुंभ राशि वाली महिलाएं भी नीले रंग के वस्त्र पहनें या सिल्वर रंग के कपड़े पहनें। करवाचौथ पर इस रंग को धारण करना शुभ माना जाता है।

12. मीन राशि वाली महिलाएं पीले या गोल्डन या दोनों रंग का मिला-जुला कर वस्त्र धारण करें। इससे आपकी सभी मनोकामना पूरी होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments