HomeNews | समाचारहिमाचलहिमाचल: आर्जीमोन मिले सरसों के तेल के सेवन से शख्स की मौत,...

हिमाचल: आर्जीमोन मिले सरसों के तेल के सेवन से शख्स की मौत, मचा हड़कंप

कांगड़ा।। हिमाचल प्रदेश के कांगडा जिला के ज्वालामुखी में सरसों तेल के सेवन से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। मामला खुंडियां का है, जहां बाजार से सरसों खरीद कर कोहलू में तेल निकलवाना एक परिवार को महंगा पड़ा है।

सरसों के बीच सत्यानाशी के बीज (आर्जीमोन सीड) भी मिलाए गए थे और फिर कोहलू में सरसों का तेल निकाला गया, जिसे पूरे परिवार ने खाया। बाद में 59 वर्षीय विजय कुमार ड्रॉप्सी नामक बीमारी की चपेट में आया और उसकी मौत हो गई। फिलहाल, ज्वालामुखी प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए सभी लोगों को सरसों तेल न खाने की सलाह दी है।

खुंडियां तहसीलदार ने नोटिस भी जारी करते हुए कहा कि खुंडियां के पटवार वृत्तधार के गांव लाहडू में आर्जीमोन सीड खाने के तीन संदिग्ध मामले ध्यान में आए है। पूछताछ में यह पाया गया है कि ग्रसित परिवार द्वारा स्थानीय बाजार खुंडियां मे खुली सरसों खरीदकर तेल निकलवाया गया था, जिसके बाद संक्रमण की सम्भावना है। इसलिए जिस किसी ने भी खुंडियां बाजार से खुली सरसों खरीदी है, वे इसका या इसके तेल का उपयोग न करें। फेसबुक पर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है, जिसमें विशेष कर खुंडियां, डोला, लगडू, सलिहार, टिहरी और साथ में लगती पंचायतें हैं। संजीव जनरल स्टोर खुंडियां से सरसों खरीदी गई थी।

एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर ने बताया कि खुंडियां में सरसों के आर्जीमोन सीड मिले तेल का सेवन करने से एक व्यक्ति की मृत्यु होने के बाद स्थानीय प्रशासन ने लोगों को सचेत करते हुए कहा गया है। जांच में पाया गया कि उक्त व्यक्ति ने खुंडियां की ही एक करियाना दुकान से सरसों का बीज खरीद कर तेल का सेवन किया था।

चिकित्सकों ने जांच में पाया कि तेल में आर्जीमोन सीड मिला होने के उसे बीमारी हुई, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया तथा इसकी गहन जांच की जा रही है। सरसों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। एसडीएम मनोज ठाकुर ने कहा कि सरसों के बीज की जांच के उपरांत ही निकाले गए तेल का सेवन करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments