बिलासपुर: तलवाडा में मनाया राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस व धनवंतरी जयंती

0
15

विनोद चड्ढा, फ़ॉर हिमाचल वॉइस, बिलासपुर: घुमारवीं उपमंडल के ग्राम पंचायत तलवाड़ा से संबंध रखने वाले आयुर्वेद चिकित्सक वैद्य अभिषेक ठाकुर जोकि आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी है और जिला बिलासपुर के औषधीय पादप बोर्ड के नोडल अधिकारी है तथा उनकी धर्मपत्नी आयुर्वेद चिकित्सक डा नैंसी ठाकुर ने तलवाड़ा में राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष पर आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरी के अवतरण दिवस पर स्थानीय ग्रामीणों के साथ भगवान धन्वंतरि की पूजा कर हवन यज्ञ किया और संपूर्ण मानव जगत के लिए आरोग्य एवं दीर्घायु की कामना की।

इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत तलवाड़ा के प्रधान धनीराम वर्मा विशेष तौर पर उपस्थित रहे । वैद्य अभिषेक ठाकुर ने बताया कि प्रत्येक आयुर्वेद चिकित्सक एवं आयुर्वेद जगत से जुड़े सभी आयुर्वेद प्रेमी इस दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास से मनाते हैं। आरोग्य के देवता भगवान धनवंतरी जी आज ही के दिन समुद्र मंथन से 14 रत्नों सहित अमृत कलश लेकर अवतरित हुए थे जिन्होंने आयुर्वेद का प्रसार किया और आयुर्वेद के प्रवक्तारम कहलाए।

उन्होंने बताया आज जहां आयुर्वेद अपनी चिकित्सा सिद्धांतों के लिए विश्वव्यापी एवं विश्व प्रसिद्ध है वही आम जनमानस अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए आयुर्वेद चिकित्सा विज्ञान की ओर अभिमुख एवं आकर्षित है। इस जयंती समारोह में उपस्थित सभी सज्जनों ने भगवान धन्वंतरी की प्रार्थना कर विश्वकल्याण एवं आरोग्य की मंगल कामना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here