HomeNews | समाचारभारतदिवाली का तोहफा: पेट्रोल 5, डीजल 10 रुपये सस्ता... सरकार ने घटाई...

दिवाली का तोहफा: पेट्रोल 5, डीजल 10 रुपये सस्ता… सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में सरकार ने लोगों को पेट्रोल डीजल के भाव में बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार के मुताबिक एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर लोगों को पेट्रोल-डीजल के भाव में राहत देने की योजना तैयार की गई है।

केंद्र सरकार के मुताबिक पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम की जा रही है। पहले ही भारी महंगाई से जूझ रहे लोगों को इस खबर से काफी राहत मिलने की उम्मीद है।

दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की। पेट्रोल और डीज़ल पर उत्पाद शुल्क गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी निवेदन किया है कि वे ग्राहकों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरें कम करें। किसानों के लिए खेतीवाड़ी का समय नजदीक आ रहा है और डीजल के उपयोग को देखते हुए सरकार ने किसानों को राहत देने के उद्देश्य से डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये की बड़ी कटौती करने का फैसला किया है।

सरकार ने कहा है कि किसान कड़ी मेहनत कर फसल उगाते हैं और आगामी रबी सीजन की खेती का समय करीब आ रहा है। इस वजह से उन्हें राहत पहुंचाने के लिए डीजल के भाव में बड़ी कटौती की जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments