स्कूल प्रशासन और SMC ने किया नशा निवारण कार्यशाला का आयोजन, बच्चों को किया जागरूक

0
11

मंडी: सोमवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मझवाड़ में स्कूल प्रशासन एवं स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा संयुक्त रुप से एक दिवसीय नशा निवारण कार्यशाला का आयोजन प्रबंधन समिति अध्यक्ष लेखराज की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत मझवाड़ के प्रधान अमर सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

इस एक दिवसीय नशा निवारण कार्यशाला में पाठशाला की सभी विद्यार्थी उनके माता-पिता समस्त अध्यापक वर्ग अधिकारी/ कर्मचारी, पंचायत के सभी प्रतिनिधि तथा मझवाड़ के स्थानीय दुकानदारों ने भाग लिया। कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डॉ शिवानी व सुपरवाइजर योगराज तथा पुलिस प्रशासन की ओर से एसआई नारायण चंद पुलिस चौकी पंडोह रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा सभी मेहमानों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात डॉ शिवानी ने बच्चों को नशे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे तथा समाज में नशा आने की कारणों बारे विस्तार पूर्वक समझाया।

उसके पश्चात एसआई नारायण चंद ने बताया कि नशे की आदत होने के पश्चात बच्चा किस तरह अपराध की ओर जाता है, क्या-क्या अपराध होते हैं तथा उन अपराधों की क्या सजा के प्रावधानों बारे में विस्तृत रूप से समझाया।

ग्राम पंचायत प्रधान अमर सिंह ने स्कूल प्रशासन व स्कूल प्रबंधन समिति की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह की कार्यशाला का आयोजन पहली बार किया गया जो कि आज के समय समाज को बचाने के लिए अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने आशा जाहिर करते हुए कहा कि पाठशाला में इस तरह की जागरूकता के कार्यक्रम होते रहने चाहिए। साथ ही साथ अमर सिंह ने कहा कि ऐसे काम के लिए पंचायत हमेशा स्कूल प्रशासन के साथ है इस मौके पर अमर सिंह ने स्कूल प्रबंधन समिति को 2100 रुपये उपहार स्वरूप प्रदान किए।

कार्यक्रम के समापन करते हुए स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष लेखराज ने आए हुए सभी मेहमानों धन्यवाद किया तथा बच्चों को नशे से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि बच्चे देश की रीढ़ तथा समाज की नींव है। परंतु दुख की बात यह है कि समाज के कुछ दुश्मन बेवकूफ लोग ही नशे को बढ़ावा देते हैं नशे की बजह से समाज की यह नींव कच्ची एवं खोखली होती जा रही है। लेखराज ने सभी अध्यापक व अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा कि वह सभी अपने बच्चों पर नजर रखें। जिससे विद्यार्थी वर्ग इस बुरी आदत से बचे रहे व एक अच्छे समाजिक वातावरण की स्थापना की जा सके।

इस कार्यशाला में ग्राम पंचायत के उप प्रधान हरीश शर्मा, पंचायत सदस्य राजेंद्र कुमार, ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान हरीश कुमार, स्कूल प्रबंधन समिति के पूर्व प्रधान कन्हैया लाल, प्रबंधन समिति के सदस्य सुभाष ठाकुर, ओमप्रकाश नेगी, दिशा शर्मा, मनदीप कुमारी, अंजू नेगी, रोशनी ठाकुर, नरेंद्र शर्मा, किरण कुमारी, इंदिरा देवी, घनश्याम, राजकुमारी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here