दो युवतियों ने HAS परीक्षा में नकल का अपनाया था ये तरीका, अब हुआ एक्शन, लगा बैन

0
10

शिमला: हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा की 2020 में आयोजित परीक्षा में नकल करने वाली दो युवतियों के खिलाफ एक्शन हुआ है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इन युवतियों पर बैन लगाने का निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये दोनों ही युवतियां बाहरी राज्यों से ताल्लुक रखती हैं।

पंजाब की एक युवती परीक्षा हाॅल में पर्चियां ले गई थी। आयोग ने उसे तीन साल के लिए बैन कर दिया है। वहीं, दिल्ली की रहने वाली एक महिला अभ्यर्थी को आयोग ने लाइफ टाइम के लिए बैन किया है। वो परीक्षा हाॅल में मोबाइल लेकर पहुंची थी। गत वर्ष इन दोनों युवतियों को नकल करते हुए पकड़ा गया था।

दीगर है कि एचएएस स्तर की परीक्षा में नकल करने का मामला दुर्लभ ही सामने आता है। अब हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाने की व्यवस्था भी की जा चुकी है।

हालांकि आयोग द्वारा मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन जैमर की मौजूदगी में ऐसे उपकरण परीक्षा केंद्रों में फंक्शनल नहीं होंगे।

उधर, बताया जा रहा है कि आयोग द्वारा बाहरी राज्यों के उम्मीदवारों के आवेदन पत्रों का सख्ती से मूल्यांकन करने का भी निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में लोक सेवा आयोग के सचिव ने दो महिला अभ्यर्थियों को बैन करने की पुष्टि की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here