कल करवट बदलेगा मौसम, यलो अलर्ट जारी.. सात जुलाई तक मौसम खराब

0
58

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में ही नहीं बल्कि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में गर्मी का खूब कहर देखने को मिला है। इतना ही नहीं प्रदेश की राजधानी शिमला में अभी तक का सबसे गर्म दिन भी दर्ज हो चुका है। रोजाना तापमान में करीबन एक से दो डिग्री तक की बढ़ोतरी हो रही है।

वहीं, आज मौसम विभाग के येलो अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार शाम को झमाझम बारिश हुई। कुल्लू और चंबा जिले में भारी बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुासर पूरे प्रदेश में सात जुलाई तक लगातार बारिश-अंधड़ का पूर्वानुमान है।

वहीं, प्रदेश में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होने के साथ-साथ तेज हवाएं चलेंगी। जिससे प्रदेश वासियों को तपती धूप से राहत मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश में अगले चार दिनों तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बात करें राजधानी शिमला कि तो यहां सुबह से ही धुप खिली हुई है। साथ ही आसमान में बादल भी छाए हुए हैं और हल्की ठंडी हवाएं भी चल रही हैं।हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से ढ़ीला पड़ा मॅानसून अब एक बार फिर से सक्रिय होने वाला है।

आज यानी एक जुलाई को प्रदेश के निचले इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है। वहीं, मध्यवर्ती और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है। इस दौरान राज्य में 30 से 40 किमी तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ-साथ सभी क्षेत्रों में जोरदार बारिश की संभावना जताई जा रहा है।

बता दें कि चार जुलाई तक मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है। कुल मिलाकर प्रदेश में छः जुलाई तक मौसम खराब बना रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here