कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के अंतिम संस्कार में सहारा बने स्वयं सेवक

0
61

वैश्विक महामारी कोविड 19 के इस अति दु:खद समय में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के अंतिम संस्कार के समय पीप्लस फिटनेस एंड स्पोर्ट्स ट्रस्ट व गोपी युवक मंडल मंगयाल लडभड़ोल के स्वयं सेवक निरन्तर पीडि़त परिवारों का सहारा बन रहे हैं। इस मुश्किल समय में न केवल वे संक्रमित व्यक्ति के अंतिम संस्कार में शामिल हो रहे हैं बल्कि मृत शरीर को श्मशानघाट तक पहुंचाने में भी पीडि़त परिवारों का सहारा बन रहे हैं। साथ ही प्रभावित परिवारों के घरों को सैनिटाइज करने का भी कार्य कर रहे हैं। इसी मानवता की मिसाल कायम करते हुए आज जोगिन्दर नगर उप मंडल की तहसील लडभड़ोल के ग्वाला व पंजालग गांव में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों डैड बॉडी को उठाकर स्पोट्र्स ट्रस्ट एवं युवक मंडल मंगयाल के स्वयं सेवकों ने एक बार फिर समाज के सामने मानवता की मिसाल कायम की है।  

इस बात की पुष्टि करते हुए परम श्रेष्ठ एथलेटिक्स केंद्र जोगिन्दर नगर के कोच एवं पीप्लस फिटनेस एंड  स्पोर्ट्स ट्रस्ट व गोपी युवक मंडल के हैंडलर गोपाल ठाकुर ने बताया कि आज ग्वाला एवं पंजालग गांवों में कोरोना संक्रमण के शिकार हुए लोगों की डैड बॉडीज्स को श्मानघाट तथा परिजनों को सुदुर्प करवाने का कार्य किया है। उन्होने बताया कि इस नेक काम में उनके साथ स्वयंसेवी खिलाड़ी विशाल शोंकला तथा सुमित शोंकला भी शामिल रहे। उन्होने बताया कि संधोल क्षेत्र की रहने वाली महिला का ग्वाला गांव में कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई ऐसे में अति दुर्गम गांव से महिला के मृत शरीर को सडक़ तक पहुंचाकर पीडि़त परिजनों के सुदुर्प किया तो वहीं पंजालग गांव के कोरोना संक्रमित व्यक्ति की डैड बॉडी को पालमपुर से लाकर अंतिम संस्कार के लिए श्मानघाट पहुंचाकर पीडित परिजनों के हवाले किया है। इस दौरान उन्होने प्रभावित परिवारों के घरों को सैनिटाइज भी किया है। इससे पहले पिछले दिन उन्होने जोगिन्दर नगर निवासी एक इसाई परिवार से संबंधित कोरोना संक्रमित व्यक्ति का पूरे रीति रिवाज व संस्कृति के साथ अंतिम संस्कार भी करवाया है।

इस बीच लोगों से अपील करते हुए कोच गोपाल ठाकुर ने कहा कि मृत शरीर से कोरोना संक्रमण नहीं फैलता है, ऐसे में समाज के लोग पूरी एहतियात व सुरक्षा बरते हुए अंतिम संस्कार में पीडि़त परिवारों की मद्द करने को आगे आएं। उन्होने कहा कि मानवता के इस धर्म में पुण्य का इससे बड़ा कोई कार्य नहीं है। इसके अलावा पीडि़त परिवारों की अन्य तरह से भी सहायता करने का समाज से आहवान किया है।

उधर एसडीएम जोगिन्दर नगर अमित मैहरा ने भी एथलेटिक्स कोच गोपाल ठाकुर एवं उनसे जुड़े खिलाडिय़ों व स्वयंसेवकों द्वारा कोरोना महामारी के इस कठिन समय में मानवता की सेवा में किये जा रहे इनके प्रयासों को सराहा है। साथ ही समाज के दूसरे लोगों से भी इस नेक कार्य से प्रेरित होकर कोरोना संक्रमित पीडि़त परिवारों की मदद के लिए आगे आने का आहवान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here