जीवन धारा मेडिकल मोबाइल यूनिट ने रघुनाथ का पधर में रह रहे लोगों के लिए सैंपल

0
65

नवंबर 2020 को नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा शुरू की गई जीवन धारा मेडिकल मोबाइल यूनिट सोमवार को मंडी शहर के नजदीक रघुनाथ का पधर जहां पर कुष्ट रोग से ठीक होकर रहने वाले लोगों की कालोनी है में पहुंचे तथा उनके कोरोना सैंपल लिए। टीम के सदस्यों फार्मासिस्ट शुभम ठाकुर, प्रयोगशाला तकनीशियन सुरेंद्र कौर व पायलट अमित भारती ने बताया कि इस दौरान 26 लोगों के रैट टेस्ट लिए गए। इसमें 25 नेगटिव जबकि एक महिला पॉजटिव निकली।

यह महिला परिवार के साथ रहती है ऐसे में उसे मेडिकल किट देकर आईसोलेट रहने की हिदायत दी गई। चूंकि इस महिला में किसी बीमारी के लक्षण नजर नहीं आए ऐसे में उसे कहा गया कि यदि किसी तरह के लक्षण उसमें दिखते हैं या कोई और परेशानी आए तो तुरंत संबंधित व्यक्ति व फोन पर संपर्क करके मदद ले सकती है।

टीम ने सभी को कोरोना से बचाव हेतु जागरूक किया तथा मंुह को मास्क से कवर रखने, उचित दूरी व हाथों को धोते रहने आदि के बारे में बताया ताकि उनकी कालोनी में किसी तरह का संक्रमण न फैले। कालोनी में रह रहे इन गरीब समुदाय जो कुष्ट रोग से ठीक तो हो चुके हैं मगर फिर भी समाज से कटे जैसे रहते हैं ने सरकार का आभार जताया कि उनके लिए उसने घर द्वार पर ही सैंपल की व्यवस्था की। टेस्ट लेने के बाद वह अब इस बीमारी को लेकर आश्वस्त हो गए हैं क्योंकि 26 में से केवल एक ही पॉजटिव आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here