प्रदेश के राशन डिपुओं में अगले महीने 57 महंगा मिलेगा सरसों तेल

0
85

कोरोना महामारी के साथ-साथ अब लोगों को महंगाई की मार भी झेलनी पड़ेगी। जून से लोगों को डिपुओं में 57 रुपये प्रति लीटर सरसों तेल महंगा मिलेगा।

हिमाचल सरकार ने हरियाणा की सरकारी एजेंसी हैफेड के साथ एक महीने के लिए सरसों तेल का शार्ट टेंडर कर सप्लाई के लिए आर्डर भी जारी कर दिया है। 27 मई से एजेंसी सप्लाई भेजना शुरू कर देगी। प्रदेश में 18.50 लाख राशनकार्ड धारक है।

एपीएल परिवारों को प्रति लीटर चुकाने होंगे 160 रुपये

एपीएल उपभोक्ताओं को डिपुओं में अभी 103 रुपये प्रति लीटर सरसों का तेल दिया जा रहा है। अगले महीने 160 प्रति लीटर चुकाने होंगे, जबकि बीपीएल राशन कार्ड धारकों को 155 रुपये चुकाने होंगे, जबकि आयकरदाताओं को 174 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। कोरोनाकाल के बीच डिपुओं में दालें भी 5 से 15 रुपये तक महंगी हुई है।

हरियाणा सरकारी एजेंसी के रेट कम थे, टेंडर उनको दिया गया है। पहले की अपेक्षा तेल महंगा हुआ है। एपीएल उपभोक्ताओं को करीब 160 रुपये प्रति लीटर तेल मिलेगा, बाजार में तेल के दाम 200 रुपये प्रति लीटर है।

…..राजेंद्र गर्ग, खाद्य आपूर्ति मंत्री

दालों के दाम भी बढ़े

डिपुओं में अब चना दाल बीपीएल कार्डधारक के लिए 45 रुपये किलो, एपीएल के लिए 55 और आयकरदाता को 76 रुपए प्रति किलो मिलेगी। वहीं, मलका दाल बीपीएल के लिए 60, एपीएल के 70 और आयकरदाता को 88 रुपये प्रति किलो मिलेगी। दाम बढ़ने का कारण मालभाड़ा और लेबर की दिहाड़ी में इजाफा होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here