विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर छाये कोर्ट तुंगल के विद्यार्थी

0
18

आनी (टी सी शर्मा)। ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोट-तुँगल के बच्चों  ने गुगल  मीट के माध्यम से ऑनलाइन किया कार्यक्रम । इस लाइव कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय की  शिक्षिका नर्बदा ठाकुर  के द्वारा प्रधानाचार्य डॉ.पवन कुमार की अनुमति से किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में डॉलफिन बायोमेडिकल कॉलेज देहरादून के एसोसिएट प्रोफैसर विवेक चौहान ने शिरकत की। बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं बाधित न हों इस कारण इस लाईव कार्यक्रम का समय सुबह 8:30 से 9:30 तक रखा गया था।

इसमें विद्यालय के छठी से दसवीं कक्षा तक के लगभग 95%  बच्चों ने भाग लिया था। एक आईडी के माध्यम से दो से तीन बच्चे जुड़े थे क्योंकि प्रत्येक घर से दो या तीन बच्चे विद्यालय में पढ़ते हैं इसलिए ये सामूहिक तौर पर जुड़े थे। शिक्षिका नर्बदा ठाकुर ने बच्चों को  सुबह 8:25  पर लिंक सांझा कर दिया था। लगभग दस मिनट में सभी बच्चे जुड़ गए ।

8:37 के लगभग प्रो. विवेक चौहान के लिंक में जुड़ते ही बच्चों ने  ऑनलाइन तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। मुख्यातिथि प्रो.विवेक चौहान की अनुमति से 8:40 पर कार्यक्रम की शुरुआत हुई। विद्यालय की शिक्षिका नर्बदा ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत और बच्चों से परिचय करवाया।

इसके पश्चात नर्बदा ठाकुर ने  बच्चों को तम्बाकू के सेवन से होने वाले खतरों के विषय में बताया। साथ ही यह भी बताया विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया के करीब 125 देशों में तंबाकू का उत्पादन होता है और प्रतिवर्ष 60 लाख लोग विश्व भर में तम्बाकू के कारण मृत्यु के गाल में समा जाते हैं।

इस कार्यक्रम की शुरुआत बच्चों के भाषण से हुई। सर्वप्रथम अंकिता आठवीं ने  “विश्व तम्बाकू निषेध दिवस” पर अपने विचार व्यक्त किए । इसके पश्चात समीक्षा आठवीं ,प्राची सातवीं कक्षा तथा अनामिका दसवीं कक्षा ने अपने विचार रखे। इन बच्चों ने ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ पर बहुत ही सुन्दर ढंग से अपने सांझा किए।

अंत में प्रो. विवेक चौहान ने बच्चों को तम्बाकू से होने वाले खतरों के विषय में बताया साथ ही ये भी कहा कि ये बात भाषणों तक ही सीमित नहीं रखनी हैं इस पर आचरण भी करना है और लोगों को भी जागरूक करना है। इसी के साथ 9:40 के आसपास इस लाईव प्रोग्राम का समापन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here