शक्तिमान…शक्तिमान… कोरोना से करने सावधान, आया मंडयाली शक्तिमान

0
21

मंडीवासियों को कोरोना से सावधान करने के लिए अब खुद ‘शक्तिमान’ मैदान में उतर आया है। हालांकि इसमें शक्ति असली वाली नहीं है…पर इच्छाशक्ति किसी से कम नहीं है। दरअसल ये भारत के पहले टीवी सुपर हीरो शक्तिमान का मंडयाली वर्जन है। जो मंडी में शहर, गली, कूचे में घूम-घूम कर लोगों को कोरोना के पूरी तरह खत्म होने तक किसी भी सूरत में लापरवाह नहीं होने की सीख व संदेश दे रहा है।

बता दें, सूचना एवं जन संपर्क विभाग व्यापक जागरूकता के लिए निराले अंदाल और नित नए व आकर्षक तरीकों से कोरोना से बचाव व सावधानी को लेकर संदेश का जन-जन तक प्रसार करने में जुटा है।

आशा है…लोग संदेश समझेंगे और अपनाएंगे

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकार अलग अलग जगहों पर अलग अलग तरीके अपनाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। टीवी, कॉमिक्स, सिनेमा जगत इत्यादि के लोकप्रिय किरदारों का रूप बना कर ‘जब तक कोरोना है, लापरवाह नहीं होना है’ इस तरह के संदेश दे रहे हैं। ये मैसेज देने का एक आकर्षक तरीका है और आशा है कि लोग इस संदेश को समझेंगे और अपनाएंगे।

उन्होंने कहा कि मामले घटने पर सावधानियां बरतने को लेकर लोगों के व्यवहार में थोड़ी लापरवाही आ जाती है। इससे संक्रमण पुनः फैलने का खतरा रहता है। ऐसे में यह समझना बहुत जरूरी है कि जब तक कोराना का एक भी केस है, हमें  लापरवाह नहीं होना है।

दिलों में बसता है शक्तिमान

नब्बे के दशक में शक्तिमान ने बच्चों-बड़ों-बूढ़ों सभी को अपना दीवाना बनाया था। ये उस दौर का सबसे हिट शो और सबका चहेता किरदार था। अभिनेता मुकेश खन्ना के शानदार अभिनय से शक्तिमान का किरदार लोगों के दिलों में बस गया है। शो के खत्म होने के बाद ‘छोटी छोटी मगर मोटी बातें’ दिखाई जाती थीं, जिसमें बच्चों को नैतिक सीख दी जाती थी। शक्तिमान जब बच्चों को गलती पर टोकता था, तो वे सॉरी शक्तिमान कह कर अपनी गलती का सुधार करते थे।

…सॉरी शक्तिमान

‘छोटी छोटी मगर मोटी बातें’ की तर्ज पर शक्तिमान के मंडयाली वर्जन में सूचना जनसंर्पक विभाग के कलाकार वेद कुमार ने भी जब कुुछ लोगों को मास्क ठीक से न पहनने या दो गज की दूरी के पालन में कोताही पर टोका, तो उनके मुंह से भी अनायास ही सॉरी शक्तिमान निकल गया। लोगों ने अपनी गलती सुधारी और आइंदा से गलती न दोहराने का वायदा किया।

शक्तिमान ने लोगों से आग्रह किया कि मास्क को सही तरीके से पहनें। हाथों को बार बार धोते रहें अथवा सैनिटाइजर का प्रयोग करें। लोगों से मिलते हुए दो गज की दूरी के नियम का पालन करें।

गैहरू लंबड़दार भी डटे रहे मोर्चे पर

वहीं गैहरू लंबड़दार के किरदार में कलाकार हरदेव ने लोगों को चेताया कि कोरोना कर्फ्यू खुलने के दौर में भी सावधानी न छोड़ें। इसके अलावा धर्मपुर, करसोग, बल्ह और गोहर में कलाकारों ने अलग अलग किरदार और निराले अंदाज में गांव गांव घूम कर जागरूकता की अलख जगाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here