‘शुक्रिया सरकार…खाद-बीज मिल रहा घरद्वार’… सहूलियत के लिए सीएम को कहा ‘शुक्रिया’

0
72

ब्यूरो, मंडी। कोरोना कर्फ्यू के इस दौर में घरद्वार के समीप खाद-बीज मिलना किसानों की राह आसान बना रहा है। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार एक ओर जहां खाद बीज की खुली दुकानों से किसानों को बड़ी सहूलियत हुई है, वहीं कृषि विभाग बीज केन्द्रों और पंजीकृत सोसाइटियों में सस्ते दामों पर बेहतर गुणवत्ता के बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित बना रहा है, ताकि खरीफ सीजन में किसान बिना किसी परेशानी के खेती के काम को आगे बढ़ा सकें।

बता दें, मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के निर्देशानुसार प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू में खाद-बीज की दुकानों को खोलने की छूट दी गई है । इसके साथ साथ जिला में कृषि विभाग किसानों को अपने विक्रय केंद्रों के जरिए घरद्वार पर बीज उपलब्ध करवाने में जुटा है।

कृषि विभाग मंडी के उपनिदेशक कुलदीप वर्मा ने बताया कि सरकारी बीज केंद्रों और सोसाइटियों पर खरीफ सीजन का बीज पहुंचा दिया गया है। इससे बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हो रहे हैं। बीज, खाद की सभी दुकानें खुली होने से भी किसानों को आसानी हुई है।

उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन में धान व मक्की की खेती शुरू हो गई है। चरी-बाजारा भी बीजा जा रहा है। ऐसे में बीज केन्द्रों और पंजीकृत सोसाइटियों के जरिए किसानों को उनकी जरूरत के हिसाब से बीज उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इसके अलावा खीरा, भिंडी, करेला, शिमला मिर्च, और घिया जैसी सब्जियां लगाने का समय भी है। विभाग के विक्रय केंद्रों पर सब्जियों के बीज भी दिए जा रहे हैं।

साढ़े 11 हजार क्विंटल बीज का वितरण

कुलदीप वर्मा ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा मंडी जिला में किसानों को साढ़े 11 हजार क्विंटल बीज का वितरण किया जा रहा है। इसमें 4020 क्विंटल मक्की, 900 क्विंटल धान व 130 क्विंटल हाइब्रिड धान के अलावा 4520 क्विंटल चरी, 1830 क्विंटल बाजरा तथा 15 क्विंटल हाइब्रिड सब्जियों का बीज किसानों को उपदान पर मुहैया करवाया जा रहा है। इसके इलावा 450 स्प्रे पंप भी किसानों को खरीफ मौसम में दिए जा रहे हैं । किसानों को मक्की के बीज पर 40 रुपए, हाइब्रिड धान पर 95 रुपए, चरी पर 28.50, बाजरा पर 40 व सब्जियों पर प्रति किलो 50 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जा रहा है ।

सीएम को कहा ‘थैंक्स’

घरद्वार के समीप खाद-बीज की सहूलियत के लिए जिला के किसानों ने एकस्वर में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का आभार जताया है।

गोपालपुर खंड के बडाल गांव के किसान देवराज ठाकुर ने बताया कि धान और मक्की के बीज के साथ ही खेतीबाड़ी से संबंधित अन्य सामग्री सोसाइटी और ब्लॉक के जरिए किसानों को जरूरत का बीज मिल रहा है। इससे बड़ी मदद मिली है। उन्होने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया।

तल्याहड़ के दीपक, पधर के कश्मीर सिंह और दुनी चंद, सरकाघाट के रसवान गांव के रमेश पटियाल, पधयूं की बीना देवी गोहर के राकेश और विजेंद्र समेत अनेकों किसानों का कहना है कि कृषि विभाग से घर द्वार पर बीज मिलने से कोरोना कर्फ्यू में किसानी को लेकर उनकी सारी परेशानी खत्म हो गई है। वहीं, खेती बाड़ी के कामकाज से जुड़ी दुकानें खुली रखने से भी उन्हें बड़ी सुविधा हुई है।

क्या कहते हैं जिलाधीश

जिलाधीश ऋग्वेद ठाकुर का कहना है कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के निर्देशानुसार जिला में किसानों को उनके काम काज में सहूलियत के लिए हर प्रकार से मदद की जा रही है। कृषि विभाग के जरिए उन्हें बीज की उपलब्धता तय बनाई गई है। सरकार के निर्णय के अनुसार कोरोना कर्फ्यू में खेती बाड़ी के काम से जुड़ी दुकानें खुली रखी गई हैं, ताकि उन्हें काम में किसी तरह की समस्या न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here