सभी डिपॉज़िट वर्क्स को जल्द शुरू किया जाए : कुशाल भारद्वाज

0
66

जिला परिषद सदस्य कुशाल भारद्वाज ने भराड़ू जिला परिषद वार्ड की भराड़ू, कस, नौहली, बिहूं, चल्हारग व बल्ह पंचायत की विभिन्न संपर्क सड़कों के निर्माण, सड़क को चौड़ा करने या फिर पक्का करने हुतौ लोक निर्माण विभाग के जोगिंदर नगर उपमंडल में पहले से डिपॉज़िट मनी को तुरंत खर्च करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि विभिन्न सड़कों हेतु जनता की मांग और दबाव के बाद ही विभिन्न हैड से लोक निर्माण विभाग के पास पैसा जमा हुआ है, लेकिन जिन सड़कों के लिए ये पैसा डिपॉज़िट हुआ है, उन पर लंबे समय से काम ही शुरू नहीं हुआ है। काम लंबित होने से निर्माण का खर्चा बढ़ता जाएगा तथा काम में देरी होने से अभी जो पैसा डिपॉज़िट हुआ है उससे काम अधूरा ही रह जाएगा। इस लिए डिपॉज़िट मनी का जल्दी सही सदुपयोग किया जाये। क्योंकि हर एक हैड के तहत मिला पैसा सही मायनों में जनता के ही टैक्स का पैसा है और इस सरकारी पैसे का सही उपयोग होना ही चाहिए। 

कुशाल भारद्वाज ने कहा कि पूर्व में जोगिंदर नगर के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों की शिकायत रही है कि कई जगह 4 लाख के डिपॉज़िट मनी में 100 मीटर की सड़कें खोदी गई हैं और कहीं इतने ही पैसे से 50 मीटर ही सड़कें पक्की हुई हैं, लेकिन हमारे वार्ड में ऐसा नहीं चलेगा। जो भी धन निर्माण कार्य के लिए आया है उसका ठेका जिस मर्जी को मिले, लेकिन उस धन की पाई-पाई विकास कार्यों में खर्च करनी ही होगी। यदि जरूरत पड़ी तो गाँव के लोगों को काम के लिए स्वयं निगरानी कमेटियाँ बनानी होगी। 

सबसे बेहतर तो यही रहेगा कि इन निर्माण कार्यों में स्थानीय लोगों को ही मजदूरी पर रखा जाए। 

उन्होंने कहा कि भराड़ू में शहीद राज कुमार के पैतृक घर की संपर्क सड़क हेतु कंक्रीट रोड़ हेतु 3 लाख रूपये,  पेटूनाला से गड़ूही संपर्क सड़क के लिए 4 लाख रू., भराड़ू पंचायत के बसेहड़ गाँव की मेन सड़क से गाँव बटेहली गाँव की पक्की संपर्क सड़क हेतु 3 लाख रूपये, अथराह से कुफ़रू संपर्क के लिए 2 लाख रूपये, भेडपाधार से बसेहड़ हेतु पक्की संपर्क सड़क हेतु 3 लाख रूपये, गहरीठेरु बिहूं से डंगरफाट निचला बिहूं हेतु 3 लाख रूपये, गाँव भोटू से गाँव कारंझ के ट्रैक्टर रोड़ हेतु 2 लाख रूपये, बाड़ी से वीरधार संपर्क सड़क हेतु 2 लाख रूपये, निचला बिहूं से बनेहरडी संपर्क सड़क हेतु 3 लाख रूपये, निचला अंद्राहलू से शमशानघाट बाहली की संपर्क सड़क हेतु 3 लाख रूपये, इसी सड़क के निर्माण के लिए अलग से 3 लाख रुपये, बनोग से निचला आंद्राहलू वाया बसेहड़ संपर्क सड़क हेतु 3 लाख रूपये, मच्छयाल बल्ह से चेलंग सड़क में कंक्रीट बिछाने हेतु 5 लाख रूपये, बनोण से लोन वाया मंदिर सड़क की कटिंग, सोलिंग और ड्रेन हेतु 5 लाख रूपये, भोटू से कारंझ की संपर्क सड़क हेतु 1 लाख 50 हजार रूपये, भगवाहर से चामुंडा मंदिर वाया चौसी की संपर्क सड़क हेतु 2 लाख रूपये, चरडूनाल से लांघा वाया फेरडू की संपर्क सड़क हेतु 4 लाख रूपये, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिहूं में अतिरिक्त कमरों के निर्माण हेतु 2 लाख 50 हजार रूपये, चरडूनाल से बागड़ू के अंबुलेंस रोड़ हेतु 50 हजार रूपये की राशि लोक निर्माण विभाग के पास डिपॉज़िट मनी के रूप में जमा है। हो सकता है इनमें से एक दो सड़कों पर काम हुआ भी है, लेकिन बाकी अधिकांश काम लंबित हैं। इसलिए इन पर अविलंब काम शुरू किया जाये। 

कुशाल भारद्वाज ने कहा कि इसके अलावा छाम्ब बसेहड़ सड़क के लिए 4 लाख रूपये, बसेहड़ में जीप योग्य सड़क के लिए 2 लाख रूपये, भेडपाधर से बसेहड़ की संपर्क सड़क को चौड़ा करने के लिए भी 1 लाख रूपये अधिशाशी अभियंता पधर के पास  सन 2012 में जमा हुए थे। इसका भी पता करेंगे कि क्या यह खर्च हुआ है या नहीं और हुआ है तो इससे क्या निर्माण हुआ है।

 उन्होंने कहा कि अलग-अलग हैड से निर्माण कार्यों हेतु पैसा लाने के लिए जिन भी लोगों का सहयोग रहा है उन सब का धन्यवाद। क्योंकि जनता के द्वाब और प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए नए व पुराने पंचायत प्रतिनिधियों व आम जनता के सहयोग से भविष्य में भी अलग-अलग मद से पैसा मंजूर करवाने के लिए वे निरंतर प्रयत्नशील रहेंगे। यदि विकास कार्यों में कोई भेदभाव हुआ तो जनता को साथ लेकर आंदोलन का रास्ता अख़्तियार करेंगे। 

कुशाल भारद्वाज ने कहा कि वे शीघ्र ही चुककू और दून्धा क्षेत्र की पंचायतों का दौरा करेंगे तथा वहाँ की जनता की विभिन्न मांगों पर जनता से चर्चा करेंगे। कोरोना कर्फ़्यू से पहले भी उन्होंने इन पंचायतों के लगभग सभी वार्डों का दौरा किया था तथा जनता से चर्चा के बाद अलग- अलग मांगों को संबन्धित विभागों के समक्ष उठाया भी था। जिन मांगों पर अमल नहीं हुआ है उन पर जनता को लामबंद करने का काम भी किया जाएगा। उन्होंने कहा लगभाग सभी पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों का भी उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here