8 लाख रूपए में मंडी के एक घर में लगे पांव,120 फ़ीट की तय करनी होगी दूरी

0
13

तकनीक के इस युग में कोई काम ऐसा नहीं रहा है जो असंभव लगे। अब तो लोग अपने बने-बनाए घरों को भी तकनीक का इस्तेमाल करके एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने लगे हैं। हालांकि यह नई तकनीक लोगों के लिए अचरज भरी जरूर है। मंडी जिला के द्रंग क्षेत्र के तहत आने वाले नगवाईं में इन दिनों यह तकनीक लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

यहां के स्थानीय निवासी राजेश शर्मा तकनीक के सहारे अपने घर को उसके मौजूदा स्थान से उठाकर 120 फीट दूर ले जा रहे हैं। इस कार्य के लिए राजेश शर्मा ने हरमिंद नाम के एक ठेकेदार को 8 लाख में ठेका दे रखा है।

राजेश शर्मा ने बताया कि पहले उनका घर सड़क से काफी दूर था लेकिन फोरलेन निर्माण के कारण अब उनका घर सड़क से ज्यादा डाउन हो गया और बिल्कुल पास हो गया था। इसी के चलते उन्होंने आधुनिक तकनीक के सहारे इस मकान को दूसरे स्थान पर बदलने के बारे में सोचा। यह कार्य इन दिनों जोरों पर चला हुआ है।

मकान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर बदलने का कार्य करने वाले ठेकेदार हरमिंद्र का कहना है कि वे राजेष शर्मा के मकान को करीब 120 फीट दूर ले जाकर नई फाउंडेशन पर रखेंगे। उन्होंने बताया कि जैक तकनीक के सहारे पहले मकान को करीब तीन फीट उंचा उठाया गया। अब चैनल के माध्यम से इसे 120 फीट दूर ले जा रहे हैं।

अभी तक मकान को मूल स्थान से करीब छह फीट से ज्यादा ले जा गया है। कुछ ही दिनों में वे इस मकान को दूसरे स्थान पर नई फाउंडेशन पर स्थापित कर देंगे। ठेकेदार के अनुसार मकान 60 से 70 दिनों के बीच में नए स्थान पर स्थापित कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here