एयर इंडिया में एयर हॉस्टेस बनी शिलाई की निकिता तोमर

0
46

सिरमौर: जिला सिरमौर के गिरिपार के शिलाई क्षेत्र की एक बेटी के जज्बे और बुलंद होंसले ने अपने सपने को साकार किया है। और इस बेटी के सपनों को एयर इंडिया ने पंख दिये है। बात शिलाई क्षेत्र की निकिता तोमर की हो रही है। जिसका हाल ही में एयर इंडिया में बतौर एयर होस्टेस चयन हुआ है।

निकिता के  चयन से अभिभावक तो खुश है ही साथ ही क्षेत्र में भी खुशी का माहौल है। एयर होस्टेस बनकर निकिता ने बता दिया है कि अब गिरिपार क्षेत्र की बालाएं भी हर फील्ड मे देश की सेवा के लिए कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलेगी।

निकिता तोमर ने बताया कि एक वर्ष पूर्व उसने दिल्ली के तृतीय अकादमी में एयर हॉस्टेस की ट्रेनिंग ली थी। निकिता ने कहा कि एक वर्ष की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उसने एयर होस्टेस के लिए अप्लाई किया था जिसमें उसका चयन एयर इंडिया में हुआ है। उन्होंने कहा कि देश की प्रसिद्ध कंपनी एयर इंडिया में दो दिन पूर्व उसका साक्षात्कार था। साक्षात्कार दो राउंड में होता है। पहले राउंड में करीब 25 लड़कियों को शामिल किया गया था, जिसमें से चार का चयन हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रथम राउंड निकालने के बाद पर्सनल राउंड होता है, जिसे उसने क्वालीफाई कर लिया और उसके बाद उसका चयन कंफर्म हो गया। एयर इंडिया में चयन के बाद शुरू में 6 महीने की इंटर्नशिप करनी पड़ेगी, जबकि उसके बाद 3 महीने का प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण के बाद ही उन्हें एयर इंडिया की फ्लाइट में बतौर केबिन क्रु मेंबर तैनाती मिलेगी।

आपको बता दें कि निकिता तोमर जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के शिलाई गांव की रहने वाली है। निकिता की प्रारंभिक शिक्षा शिलाई में हुई। जमा दो नवोदय विद्यालय कुल्लू से की और स्नातक की पढ़ाई भी डिग्री कॉलेज शिलाई से ही की है।

निकिता के पिता बिशन सिंह तोमर मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं जो पेशे से पत्रकार भी है, जबकि माता श्यामा तोमर ग्रहणी है। निकिता का चयन बतौर एयर होस्टेस होने से पूरे शिलाई क्षेत्र में खुशी की लहर है। निकिता तोमर शिलाई की पहली युवती है जिसका एयर इंडिया में चयन हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here