HomeSpecial'राजमाता' शब्द न करें प्रयोग, नाम से ही करें संबोधित: प्रतिभा सिंह

‘राजमाता’ शब्द न करें प्रयोग, नाम से ही करें संबोधित: प्रतिभा सिंह

शिमला: मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सांसद प्रतिभा  सिंह ने अपने समर्थकों अपील की है कि उन्हें राजमाता कह कर संबोधित न करें। इस संबंध में प्रतिभा सिंह ने अपने फेसबुक पेज से एक पोस्ट शेयर की है। यही पोस्ट उनके सुपुत्र और शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ने भी शेयर की है।

पोस्ट में लिखा है- “सार्वजनिक अपील। मेरा सभी समर्थकों से विनम्र निवेदन है कि वे अपने सम्बोधन या किसी पोस्ट में मेरे लिए राजमाता शब्द का प्रयोग न करें। आपकी भावनाओं की मैं कद्र करती हूँ पर आप सभी जानते हैं कि हम हमेशा से ही आम लोगों से जुड़े रहे हैं और दिवंगत श्री वीरभद्र सिंह जी ने तो मुख्यमंत्री रहते हुए इस संबंध में सरकारी आदेश तक जारी करवा रखे थे। अतः मेरा सब से निवेदन रहेगा कि मुझे केवल प्रतिभा सिंह कह कर ही संबोधित करें।”

प्रतिभा सिंह और विक्रमादित्य सिंह दोनों की इस पोस्ट पर उनके समर्थकों और अन्य लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही हैं। एक यूजर ने लिखा- “आपकी भावनाओं की बहुत कद्र करते हैं, परंतु लोगों की भावनाएं भी आपसे जुडी हैं। इसलिए दोनों पक्षों की भावनाएं आहत न हो इसके लिए जो चला है उसे चलने दें। आप रियासत की राजमाता हैं और जीवन पर्यंत रहेंगी।”

एक अन्य यूजर ने लिखा- “देखिए केवल इस बात का निर्णय आप नहीं कर सकती, आपका सम्बन्ध राजपरिवार से हैं और महाराजा वीरभद्र सिंह जी बतौर राज्यभिषिक्त हुए हैं और हमारे महाराज थे। अब जनता ने राजा विक्रमादित्य सिंह जी को अपना राजा माना है। इस हैसियत से हम आपको राजमाता कहते हैं। जो केवल-और-केवल हम जनता को ही अधिकार है। राजमाता प्रतिभा सिंह जी जिन्दाबाद।”

एक यूजर लिखते हैं- “राजमाता का मतलब टिक्का साहब जी का राज्याभिषेक हो चुका है इसलिए आप हमारी राजमाता जी हो। आपकी सदा विजय हो जी।”

वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा- “बिल्कुल सत्य। यदि किसी की भावना आदरणीय रानी प्रतिभा सिंह जी के दिल में राजमाता के रूप में है तो उस आदर सम्मान को अपने दिल में रखना चाहिए। लेखनी में राजमाता शब्द को कदापि प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए। इनका स्वभाव आम जनता की तरह आम जनता के लिए हैं।”

एक यूजर ने लिखा- “यही लोकतंत्र है, यही सराहनीय सोच है।”

गौरतलब है कि विक्रमादित्य सिंह भी पहले इसी तरह की पोस्ट कर चुके हैं। जिसमें उन्होंने लिखा था- “मेरा सभी से निवेदन, मुझे केवल हमारे नाम विक्रमादित्य सिंह से ही संबोधित करें।” अब प्रतिभा सिंह ने भी पोस्ट में उन्हें उनके नाम से ही संबोधित करने की अपील की है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments