हिमाचल: राशन डिपुओं में भी अब Google Pay और QR कोड से पेमेंट

0
9

शिमला: आज काफी चीजें डिजिटल तरीके से ही रही है। पैसों के लेन-देन के तरीके भी डिजिटल हुए हैं। अब हिमाचल प्रदेश के राशन डिपुओं में भी उपभोक्ताओं को डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलेगी। हिमाचल प्रदेश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को अब गूगल पे और क्यूआर कोड से सस्ता राशन मिलेगा।

खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से 50 डिपो में चल रहे सफल प्रयोग के बाद अब सरकार ने सभी 5000 डिपुओं में इसे लागू करने का फैसला लिया है। कोरोना के चलते सरकार ने यह व्यवस्था की है। इससे डिपो होल्डरों को सरकार के अकाउंट में पैसा जमा कराने का झंझट भी खत्म हो जाएगा।

प्रदेश में 19 लाख राशनकार्ड धारक परिवार हैं। प्रदेश सरकार की ओर से सब्सिडी पर तीन दालें (मलका, माश, दाल चना), दो लीटर तेल (सरसों और रिफाइंड), नमक, 500 ग्राम प्रति व्यक्ति चीनी शामिल है। आटा और चावल केंद्र सरकार सब्सिडी पर उपलब्ध कराती है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले सचिव सी पालरासू ने बताया कि डिपुओं को क्यूआर कोड जारी करने के आदेश कर दिए हैं।

कैश पर भी जारी रहेगी व्यवस्था

डिपुओं में अभी पहले की तरह कैश पर भी राशन मिलता रहेगा। आने वाले समय में इसे बंद किया जा सकेगा।

सप्ताह से पहले डिपुओं में सप्लाई देने के आदेश

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने डिपो होल्डर्स को निर्देश दिए हैं कि वह महीने की 5 तारीख तक राशन लेकर इंडेंट कटवा लें, ताकि सप्ताह के भीतर सप्लाई पहुंच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here