SFI हिमाचल प्रदेश ने प्रदेश भर में किया पौधारोपण

0
68

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर SFI राज्य कमेटी के आह्वान पर प्रदेश भर में छात्रों ने पौधारोपण कर पर्यावरण को सरंक्षित करने की शपथ ली। इस दौरान छात्रों ने पोस्टर के माध्यम से भी आम जनता को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए आह्वान किया।

SFI राज्य सचिव अमित ठाकुर ने बताया कि आज के समय मे जिस विकास के रास्ते को हमारी सरकार व दुनिया के अधिकतर पूंजीवादी मुल्कों ने अपनाया है वह विकास का नही बल्कि इस खूबसूरत कुदरत के विनाश का रास्ता है।  विकास के नाम पर प्राकृतिक संसाधनों की लूट हो रही है । जल जंगल व जमीन जो जनता के बुनियादी अधिकार है।तथा जो उनकी आजीविका के साधन है मौजूदा सरकारें उन्हें पूंजीपतियों के हवाले कर लोगो को स्थानांतरित कर रही है बेघर कर रही है।

इस विकास के रास्ते से हम तकनीकी रूप से कुछ हद तक विकसित होंगे लेकिन पर्यावरण को जिस तरह से प्रदूषित कर वैश्विक पर्यावरण सरंक्षण से सम्बंधित समझौतों को दरकिनार किया जा रहा है उससे आने वाला भविष्य अंधकार की ओर जाने वाला है ।

इसलिए  समाज का सभ्य नागरिक होने के नाते SFI आम जनता से भी यही अपील करती है कि यह धरती हमारी नही है, हम इसके मालिक नही हो सकते है। हमे प्राकृतिक संसाधनों का दुरुपयोग नही करना है बल्कि उन्हें आने वाली पीढ़ियों के इस्तेमाल के लिए भी जोड़ना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here