डाकघर में बिकेंगे महिला द्वारा हस्तनिर्मित उत्पाद – उपायुक्त पंकज राय

0
13

बिलासपुर:

भारतीय डाक विभाग व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के संयुक्त तत्वाधान में आज बिलासपुर के मुख्य डाकघर में महिलाओं द्वारा उत्पादित घरेलू सामान को बेचने के लिए विक्रय केन्द्र का शुभारम्भ उपायुक्त पंकज राय ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह द्वारा घरेलू उत्पादों को बेचने के लिए मुख्य डाकघर बिलासपुर में महिला शक्ति विक्रय केन्द्र स्थापित किया गया।

इस केन्द्र के माध्यम से महिलाओं द्वारा हस्तनिर्मित आचार, मुरब्बा, मसालें, सिरा, हल्दी, ज़ीरा, बड़ीयां, मिथि पाॅउडर, लोकल अलसी, नमकिन, मट्ठी, खजूर, चावल व मक्की का आटा आदि विक्रय किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में डाक विभाग के साथ एमओयू साईन किया गया है जिसके अंतर्गत प्रदेश के 18 मुख्य डाकघरों में विक्रय केन्द्र स्थापित किए गए है। इन विक्रय केन्द्रों में विभाग के कर्मचारी स्वयं सहायता समूह से घरेलू उत्पाद लेकर कार्यालय समय में विक्रय किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि डाकघर में आमजन मानस का आना-जाना लगा रहता है। वे इस विक्रय केन्द्र से घरेलू उत्पाद भी खरीद सकते है।

उन्होंने कहा कि इस तरह का विक्रय केन्द्र उपायुक्त कार्यालय परिसर में भी 26 अक्तूबर से एक सप्ताह के लिए खोला गया है जिसमें समूह अपने उत्पाद बेच रहे है। इसके अतिरिक्त समस्त विकास खण्डों में दिवाली के उपलक्ष्य में हिम ईरा मार्केट के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के घरेलू उत्पाद बेचे जा रहे है।

उन्होंने कहा कि जिला में लगभग 1650 स्वयं सहायता समूह है जिनमें 400 से लगभग समूह विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते है जिनमें से 100 से अधिक स्वयं सहायता समूह घरेलू उत्पाद तैयार कर विक्रय केन्द्रों में ला रहे है जिनसे उनकी आजीविका पोषण के साथ आर्थिकी मजबूत हो रही है।

इस अवसर पर सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण राजेन्द्र गौतम, पोस्ट मास्टर नेहा सांख्यान, सहायक अधीक्षक रविन्द्र शर्मा, विपिन चैधरी, हिमांशी शर्मा सहित माता वैष्णो देवी, लक्ष्मी और जागृति स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here