हिमाचल: चार दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, हिमखंड गिरने की चेतावनी

0
28
Photo by : Ankit Kumar (Instagram: @ursankit_ak)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सोमवार से फिर मौसम बिगड़ने जा रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के मध्यम और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 17 से 20 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। हालांकि, मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। खराब मौसम को देखते हुए लाहौल, किन्नौर और चंबा के बर्फीले इलाकों के लोगों को एहतियात बरतने की हिदायत दी गई है। रविवार को हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सुबह के समय धूप खिली रही।

दोपहर बाद ही राजधानी शिमला समेत कुछ क्षेत्रों में आसमान पर बादल उमड़े। इससे लोग कड़ाके की ठंड में ठिठुरते रहे। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वालों क्षेत्रों में भले ही राजमार्गों को यातायात के लिए बहाल कर दिया हो, लेकिन 154 संपर्क मार्ग अभी भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हैं।

एनएच 305 जलोड़ी के सोझा तक ही अभी बहाल हुआ है। प्रदेश में 44 पेयजल स्कीमें ठप हैं। इससे प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों को पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। बर्फीले इलाकों में 74 ट्रांसफार्मर बंद रहने से कई क्षेत्रों में बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो पाई है। 

मनाली-लेह मार्ग में हिमखंड गिरने की चेतावनी

डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि अगले तीन दिनों तक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की आशंका है। 17 जनवरी को जलोड़ी दर्रा के खनाग से सोझा तथा मनाली-लेह मार्ग में हिमखंड गिरने की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में सैलानियों के साथ जिलावासी मौसम को देखकर ही आवाजाही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here