हिमाचल: आज से बच्चों को लगेगी वैक्सीन, 2797 स्कूलों में होगा टीकाकरण

0
32

शिमला: हिमाचल प्रदेश में नौवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 15 से 18 साल तक के 3.50 लाख किशोरों को सोमवार से कोरोना वैक्सीन लगेगी। सुबह 9 से अपराह्न 4 बजे तक प्रदेश के 2797 स्कूलों में वैक्सीनेशन होगी। स्वास्थ्य विभाग के सेंटर में दो हेल्थ वर्कर और शिक्षा विभाग के तीन कर्मचारी तैनात रहेंगे।

सरकार ने 15 जनवरी तक किशोरों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया है। किशोर कहीं भी नजदीकी स्कूलों में वैक्सीन लगवा सकेंगे। वैक्सीन लगवाने के आधे घंटे तक छात्र-छात्राओं को स्कूल में ही रोका जाएगा, ताकि किसी को रिएक्शन होता है तो उसे जोनल अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया जा सके। दो से तीन स्कूलों के लिए एक एंबुलेंस रखी जाएगी।

इसके अलावा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भी विद्यार्थी वैक्सीन लगवा सकेंगे। विद्यार्थी कोविन पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण कर वैक्सीन के लिए समय तय कर सकते हैं। शिक्षा विभाग ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्कूल प्रिंसिपलों की जिम्मेदारी तय की है।

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि दोनों टीके लगवा चुके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग की 96200 पात्र आबादी को 10 जनवरी से कोविड टीके की एहतियातन बूस्टर डोज दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here