हिमाचल की बेटी सिंगापुर की कंपनी में बनी प्रमुख, प्रदेश का नाम किया रोशन

0
13

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के युवा हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परिचय दे रहे हैं। इसी तरह बिलासपुर जिले के छोटे से गांव रघुनाथपुरा से ताल्लुक रखने वाली कीर्ति सिंह चंदेल अपनी कड़ी मेहनत और लगन के चलते बीते बुधवार को सिंगापुर में एक निजी कंपनी की प्रमुख बनी हैं।

बता दें कि कीर्ती सिंह पेशे से एक इंजीनियर हैं। वर्तमान में वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक से काम करके सिंगापुर में पर्यटन, उद्योग और स्वास्थय सेवाओं पर काम कर रही हैं। वे अपनी टीम के साथ मिलकर इस संबंध में सिंगापुर सरकार के साथ प्रोजेक्ट भी कर रही हैं। जिसमें उनका मुख्य उद्देश्य पर्यटन और व्यापार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग विश्व स्तर पर किया जा सके।

कीर्ती चंदेल का कहना है कि कोविड-19 के चलते उन्होंने यूनाइटेड नेशंस की संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन पर भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर कई परामर्श दिए हैं जो यूट्यूब पर मौजूद भी हैं। कीर्ति कहती हैं कि अभी विश्व पटल पर पर्यटन और व्यापार में एआई की काफी संभावनाएं हैं, जिन्हें एक्सप्लोर करना अभी बाकी है।

मिली जानकारी के मुताबिक कीर्ती ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बिलासपुर पब्लिक स्कूल बीपीएस से प्राप्त की व जमा 2 की पढ़ाई कन्या विद्यालय से करने के बाद बद्दी विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रानिक और कम्युनिकेशन तकनीक में इंजीनियरिंग की।

इसके बाद मिसाइल कम्युनिकेशन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एम टेक करने के बाद स्मार्ट बिंग अमेरिकन स्टार्टअप कंपनी में अपनी सेवाएं दी। वहीं, अब कीर्ती Woo-Hoo-AI नाम की कंपनी में हेड की सेवाएं बतौर कंसल्टेंट सिंगापुर की सरकार को दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here