HPU Shimla: 7 जुलाई से होगी B.Ed की परीक्षा, 16 हज़ार प्रशिक्षु देंगे परीक्षा

0
50

स्नातक डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर के 35 हजार छात्र-छात्राओं की परीक्षाओं को शुरू करने के बाद, अब विश्वविद्यालय बीएड की परीक्षा शुरू करने जा रहा है। इसमें 16 हजार से अधिक प्रशिक्षु अपीयर होंगे।

इसके साथ ही एमएड और एमए एजूकेशन और इक्डोल बीएड ईयर सिस्टम की परीक्षाओं को सात जुलाई से शुरू करने की तैयारियां लगभग पूरी कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं के लिए पूरे प्रदेश भर के विवि से संबद्ध 75 बीएड कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

विवि ने पहले ही सभी परीक्षा केंद्रों को प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए एसओपी में परीक्षाओं के लिए इंतजाम और तैयारियां करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएड प्रशिक्षुओं की ये परीक्षाएं शुरू होने से बढ़ी राहत मिलेगी, चूंकि इन्हीं प्रशिक्षुओं की अगले सेमेस्टर की परीक्षाएं पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के निपट जाने के बाद ही संभव होगी। प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में प्रशिक्षण ले रहे 16 हजार प्रशिक्षुओं को अब उम्मीद जग रही है, कि उनकी डिग्री अब इसी सत्र में पूरी हो सकेगी।

 हिमाचल प्रदेश विवि भले ही पिछली और अगले सेमेस्टर की बीएड की परीक्षाएं समय पर निपटा लेगा, मगर बीएड प्रशिक्षुओं की टीचिंग प्रेक्टिस कैसे होगी और कैसे उसके अंक दिए जाएंगे, इस पर फैसला लिया जाना बाकी है। 15 जुलाई से स्कूलों के खुलने पर फैसला हुआ, तो फिर बीएड प्रशिक्षुओं की यह समस्या भी दूर होने की आस बंध जाएगा,  टीपी स्कूलों में ही पूरी की जानी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here