Post Office से सुकन्या समृद्धि योजना में जमा लाखों रुपये हुए गायब, जानिए क्या है पूरा मामला?

0
15

नई दिल्ली: अगर आपका भी Post Office की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में जमाखाता है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। उत्तर प्रदेश के डाकघर से सुकन्या समृद्धि योजना और सेविंग अकाउंट के तहत जमा किए गए लाखों रुपये गायब हो गए हैं. यह मामला यूपी के बागपत जिले के बड़ौत क्षेत्र के एक डाकघर का है।

यह भी पढ़ें : Janmashtami 2021: ये राशियां हैं कृष्ण भगवान को बेहद प्रिय, इन पर होती है विशेष कृपा, क्या आप भी हैं शामिल

पोस्ट ऑफिस ने विभागीय जांच में दोषी पाए कार्यवाहक पोस्टमास्टर को निलंबित कर दिया है। साथ ही उसके खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराने की तैयारी कर ली है। इस गांव के पोस्ट ऑफिस में दर्जनों ग्रामीणों ने करीब 18.50 लाख रुपये जमा कराए थे। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना, सेविंग अकाउंट और RD के पैसे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Janmashtami 2021: चाहते हैं बनी रहे श्री कृष्ण की आप पर खास कृपा, तो जन्माष्टमी के दिन जरूर करें ये काम

अकाउंट होल्डर्स हुए परेशान मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में तैनात कार्यवाहक डाकपाल देवेंद्र इस रकम को डकार गया। लिहाजा पूरा विभाग को नहीं मिला और न ही अकाउंट होल्डर्स को। यह मामला जैसे ही सामने आया, अकाउंट होल्डर्स परेशान हो गए। उन्होंने तत्काल इसकी शिकायत की। शिकायत मिलते ही विभागीय जांच शुरू हो गई। जांच में दोषी पाए जाने पर कार्यवाहक डाकपाल को निलंबित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : क्लर्क भर्ती: परीक्षा देने पहुंचे तो पता चला बदल गया है सेंटर

इस तरह हुआ लाखों रुपये गबन कार्यवाहक पोस्टमास्टर के पास जैसे ही कोई पैसे जमा करने जाते तो उनसे पैसे तो ले लेता, लेकिन उसकी एंट्री नहीं करता था। इसके साथ ही अकाउंट होल्डर्स के पासबुक में भी हाथ से एंट्री कर देता था। उन जमा की गई रकम को अपने पास रख लेता था। इस तरह से उसने 18 लाख 50 हजार रुपये पर हाथ साफ कर दिया।

यह भी पढ़ें : कुल्लू : प्रदर्शनी मैदान में शरारती तत्वों ने तोड़ा “आई लव कुल्लू” सेल्फी प्वाइंट

अकाउंट होल्डर्स को लगता था कि उनकी गाढ़ी कमाई पोस्ट ऑफिस में जमा हो रही है। कुछ ग्रामीणों ने जब पासबुक में एंट्री कराने गए तो उन्होंने कंप्यूटर से कराने की बात कही। कंप्यूटर से एंट्री करने पर उनके द्वारा जमा की गई राशि कुछ भी नहीं थी। इसके बाद उन्होंने हेड पोस्ट ऑफिस बड़ौत में एंट्री कराई, वहां भी उनके अकाउंट में पैसे नहीं थे। तब जाकर यह मामला सामने आया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here