हिमाचल में आज बारिश-बर्फबारी, मध्यम व ऊपरी इलाकों में बरसेगा अंबर

0
14
प्रतीकात्मक तस्वीर

शिमला: हिमाचल में व्हाइट क्रिसमस देखने पहुंचे लाखों सैलानियों की हसरत अधूरी ही रह गई हैं। मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के मध्यम एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश एवं बर्फबारी की संभावना जताई थी, लेकिन न तो शनिवार को बर्फबारी हुई और न ही बारिश हुई। हालांकि दिनभर बादल छाए रहने से बारिश व बर्फबारी की उम्मीद बनी रही।

वहीं, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि रविवार को प्रदेश के मध्य एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती हैं, वहीं प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 26 दिसंबर के लिए प्रदेश भर में भारी बारिश व बर्फबारी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बिजली कड़कने के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी।

वहीं कई कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि की उम्मीद भी जताई जा रही है। मौसम विभाग की ओर से अलर्ट सिर्फ एक ही दिन के लिए जारी किया गया है। हालांकि प्रदेश में मौसम 28 फरवरी तक खराब रहेगा। इस दौरान प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी की संभावना है, लेकिन 27 और 28 जनवरी को कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

29 दिसंबर से प्रदेश में मौसम के साफ रहने के आसार हैं। इस दौरान प्रदेश भर में धूप खिलने के आसार हैं। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। ऐसे में लोगों को ठंड के प्रकोप से दो चार होना पड़ेगा।

हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप लगातार जारी है। मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मैदानी भागों में वीरवार सुबह कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता कम रही।

उधर, जनजातीय क्षेत्रों में ठंड इतनी बढ़ चुकी है कि प्राकृतिक जल स्रोत, झरने, नाले व नदियां भी जम गई हैं। लाहुल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग और किन्नौेर के कल्पा में न्यूनतम तापमान क्रमश: -3.7 व -2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और ये स्थान सबसे ठंडे रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here