Homeहिमाचलशिमलाहिमाचल: दो दिन भारी बारिश-बर्फबारी का रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

हिमाचल: दो दिन भारी बारिश-बर्फबारी का रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शनिवार और रविवार को क्षेत्रवार रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन दो दिनों के दौरान मैदानी जिलों में झमाझम बारिश और मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

सोमवार से मौसम में सुधार आने की संभावना जताई गई है। शुक्रवार को रोहतांग में बर्फबारी और धर्मशाला, पालमपुर में बारिश हुई। राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहे। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही कई क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गए हैं।

लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिला के कई क्षेत्रों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त चल रहा है। शुक्रवार शाम तक प्रदेश में 238 सड़कें और 116 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे। सबसे अधिक 162 सड़कें लाहौल स्पीति जिला में ठप हैं।

इसके अलावा सात पेयजल योजनाएं भी प्रभावित चल रही हैं। शनिवार और रविवार को बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन, ऊना, शिमला और सिरमौर जिले के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

शिमला, कुल्लू, मंडी, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार रात से प्रदेश के मौसम में बदलाव आने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि शनिवार और रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार से मौसम में हल्का सुधार आएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments