हिमाचल: स्कूलों में तीसरी क्लास से पढ़ाई जाएगी संस्कृत, होगी अनिवार्य

0
20

कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में अब तीसरी क्लास से बच्चों को संस्कृत पढ़ाई जाएगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने छोटी कक्षा से संस्कृत विषय शुरू करने को लेकर खाका तैयार कर लिया है। देश की दूसरी राजभाषा संस्कृत की पढ़ाई शैक्षणिक सत्र 2022-23 से शुरू कर दिया जाएगी। इस विषय को तीसरी कक्षा से शुरू किया जाएगा, जोकि अनिवार्य होगा।

मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड तीसरी कक्षा से संस्कृत विषय की पढ़ाई शुरू करने जा रहा है। इसके लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है। नए विषय को शिक्षा बोर्ड तीसरी से पांचवीं कक्षा के लिए एक ही किताब शुरू करेगा।

इस दौरान एक ही किताब में अलग-अलग विषय होंगे, जिन्हें कक्षा के हिसाब से पढ़ाया जाएगा। इस विषय की अंतिम परीक्षा पांचवीं कक्षा में होगी, लेकिन तीसरी और चौथी कक्षा में इस विषय की मॉनीटरिंग को लेकर छात्रों के टेस्ट लिए जाएंगे।

इस बारे जानकारी देते हुए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड तीसरी कक्षा से संस्कृत की पढ़ाई शुरू करने जा रहा है। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने खाका तैयार कर लिया है। अगले शैक्षणिक सत्र से इस विषय को शुरू कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here