HomeNews | समाचारभारत1 दिसंबर से टीवी देखना भी हो जाएगा महंगा

1 दिसंबर से टीवी देखना भी हो जाएगा महंगा

हिमाचल वॉइस डेस्क: एक दिसंबर से आपको अपने टीवी देखने के शौक को बरकरार रखने के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे। जी हां, दरअसल 1 दिसंबर से कुछ चुनिंदा चैनल्स के दाम बढ़ने जा रहे हैं। दर्शकों को 1 दिसंबर से इन चुनिंदा चैनल्स के लिए 50 फीसदी ज्यादा कीमत अदा करनी होगी।

बता दें कि देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क्स ZEE, STAR, SONY, VIACOM 18 ने अपने कुछ चैनल्स को टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) के प्रस्तावित बुके लिस्ट से बाहर कर दिया है। ऐसे में अगर आपको इन चैनल्स को देखने के लिए 50 फीसदी ज्यादा दम देने होंगे।

STAR PLUS, COLORS, SONY, ZEE जैसे चैनल्स के लिए दर्शकों को 35 से 50 फीसदी कीमत अदा करनी होगी। मौजूदा वक्त में इन चैनल्स की औसत कीमत 49 रुपये प्रति माह है, जिसे बढ़ाकर 69 रुपये प्रतिमाह किया जा सकता है। इसी तरह sony के लिए 39 रुपये की जगह 71 रुपये प्रतिमाह खर्च करने होंगे। जबकि ZEE के लिए 39 रुपये की जगह 49 रुपये और Viacom18 चैनलों के लिए 25 रुपये प्रति माह की जगह 39 रुपये प्रति माह खर्च होंगे।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नए टैरिफ ऑर्डर के लागू करने की वजह से टीवी देखना महंगा होने जा रहा है। TRAI ने मार्च 2017 में टीवी चैनल्स की कीमतों को लेकर न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO) जारी किया था। TRAI का मानना था कि NTO 2.0 से दर्शक केवल उन चैनल्स को सेलेक्ट करके पेमेंट कर पाएंगे, जिन्हें वह देखना चाहते हैं।

हालांकि समस्या यह है कि ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ने जिन चैनल की मंथली वैल्यू 15-25 रुपये के बीच रखी गई थी, उनकी कीमत TRAI के नए टैरिफ ऑर्डर के चलते न्यूनतम 12 रुपये तय की गई। जिसके चलते ब्राडकास्टर चैनल को नुकसान हो रहा था। जिसके चलते कुछ पॉपुलर चैनल्स के दाम बढ़ा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments