हिमाचल: सही बैठा मौसम विभाग का पूर्वानुमान, मौसम ने ली करवट- क्रिसमस पर बर्फ़बारी की उम्मीद

0
21
प्रतीकात्मक तस्वीर

शिमला: बारिश और बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही बैठा है। मौसम विभाग ने 23 दिसंबर को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई थी। गुरुवार सुबह स्व हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में मौसम ने करवट बदल ली है। कई स्थानों पर सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और बारिश व बर्फबारी की संभावना बन रही है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश आज और 26 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस दौरान ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्र में बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विशेषज्ञों ने प्रशासन को इस संबंध में एडवायजरी जारी कर दी है। प्रशासन को पुख्‍ता प्रबंध करने के लिए आगाह कर दिया है।

आज और कल शिमला के ऊंचाई स्‍थानों सहित चंबा, लाहुल स्‍पीति, कुल्‍लू व किन्‍नौर में बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन कुछ स्‍थानों पर बर्फबारी हो सकती है।

26 से 28 दिसंबर तक शिमला, किन्नौर में मध्यम से भारी बारिश व बर्फबारी, लाहुल स्पीति, कुल्लू, सिरमौर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर व सोलन में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों ने इस दौरान लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की है। खासतौर पर पर्यटकों को अधिक ऊंचाई वाले स्‍थानों का रुख न करने की चेतावनी दी है।

वहीं, व्‍हाइट क्रिसमस की उम्‍मीद अभी बनी हुई है। क्रिसमस के दिन पूरे प्रदेश में बर्फबारी की संभावना कम है। लेकिन ऊंचाई वाले स्‍थानों लाहुल व मनाली के पर्यटन स्‍थलों में जरूर बर्फबारी होने की उम्‍मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here