महिला मंडल मलथा व एनएसएस स्वयंसेवियों ने किया वृक्षारोपण

0
83

कुल्लू। महिला मंडल मलथा व संजौली महाविद्यालय के स्वयंसेवी गगन जीत प्रेमी ने अपने शहर कुल्लू के एक गांव में वृक्षारोपण के कार्य को बहुत ही लगन और मेहनत से सफल बनाया। जिसमें कि करीब 100 से भी अधिक पौधों को ऐसी जगहों पर लगाया गया जहां कि पेड़ पौधों में बहुत कमी पाई गई।

महिला मंडल की प्रधान मीना देवी ने अपनी सभी साथी महिलाओं को साथ लेकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया।मीना अपने क्षेत्र के हर कार्य में सदैव पूर्ण सहयोग करती हैं। इस अवसर पर भी उन्होंने वृक्षारोपण का महत्व बताया। हमारे जीवन की अनमोल धारा यानी सांस, जोकि भविष्य में समाप्त होने पर आ चुकी है। इसे बचाने के लिए व आने वाली पीढ़ियों के जीवन हेतु अभी से इस पहल में जुड़कर कार्य करना बहुत ज़रूरी है। इस तरह उन्होंने सभी को एक प्रेरणा का मार्ग दिखाया।

गगन जीत प्रेमी जोकि आज के युवाओं में से एक हैं। बहुत उम्दा सोच के साथ हर कार्य को सफल बनाते हैं। साथ ही हर क्षेत्र में पूरी लगन व निष्ठा से कार्य करते हैं। उन्होंने सभी को आज के दौर ही नहीं, अपितु बड़े पुराने समय से हमें जीवित रखने वाली इस हरी संपदा को बचाने के लिए वृक्षारोपण करके एक सुझाव रखा है।उनके साथ अन्य स्वयंसेवी पवन, अभिषेक, विकास, विक्रम ने भी साथ दिया।

हमें भी इन्ही की तरह अपनी इस संपदा को बचाने के लिए सभी को साथ लेकर अपने घर यानी गांव से सबसे पहली शुरुआत करनी चाहिए। ताकि यह बड़े स्तर पर कार्य/व्यवहार में लाया जाए।

गगन जीत प्रेमी ने आज से एक ग्रीन आर्मी का भी निर्माण किया जिसमे की वे अभी लोग जुड़ सकते हैं जो हमारी इस हरी संपदा को बचाने के लिए हमेशा खड़े रहना चाहते हैं व इस कार्यक्रम से जुड़ना चाहते हैं। जिन्हे ग्रीन आर्मी का हिस्सा बनना हो तो वे 9418887826 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here