Homeहिमाचलशिमलाहिमाचल: ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 10 लाख की ठगी, साइबर सेल...

हिमाचल: ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 10 लाख की ठगी, साइबर सेल ने वापस दिलाये पैसे

शिमला: दुनियाभर में आये दिन लोग साइबर क्राइम का शिकार हो रहे है। साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के एक व्यक्ति के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। विदेश में बैठी एक महिला ने शिमला के एक व्यक्ति को ऑनलाइन व्यापार करने का झांसा देकर 10 लाख रुपये का निवेश करवा लिया।

शिमला के प्रवीण कुमार को जब ठगी का अहसास हुआ तो उन्होंने मामले की शिकायत साइबर सेल में करवाई। इससे पहले कि महिला अपने मंसूबे में कामयाब होती, साइबर सेल में व्यक्ति के 10 लाख रुपये उसे वापस दिला दिए। साइबर थाने में एक महीने में इस तरह की ठगी के 15 मामले दर्ज हुए हैं।

प्रवीण कुमार ने साइबर थाने में करवाई शिकायत में बताया कि विदेश से एक महिला ने उससे संपर्क किया। कहा कि वह ऑनलाइन ट्रेडिंग करेंगे तो उन्हें बड़ी रकम मिलेगी। महिला ने व्यक्ति को ऑनलाइन ट्रेडिंग का तरीका समझाया। व्यक्ति धीरे-धीरे विदेशी महिला के जाल में फंस गया। उन्होंने 10 लाख का निवेश भी कर दिया। बाद में पता चला कि शातिर साइबर अपराधी उनके साथ ठगी कर रही है। इसके बाद साइबर थाना पुलिस में शिकायत की।

साइबर थाना पुलिस ने व्यक्ति की ओर से किए गए निवेश का विश्लेषण किया तो पाया कि राशि मैनविंग गोल्ड में निवेश की गई है। साइबर थाना शिमला ने संबंधित मैनविंग गोल्ड के अकाउंट में 10 लाख की राशि होल्ड करवाई। अब यह राशि पीड़ित के खाते में वापस आ गई है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साइबर अपराध नरवीर सिंह राठौर ने कहा कि समय के साथ साइबर अपराध को अंजाम देने का तरीका लगातार बदलता रहता है। ऐसे में सभी का सावधान ओर सजन रहने की आवश्यकता है। व्यक्ति को सावधान रहने की आवश्यकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments