हिमाचल: नौवीं और 11वीं की फर्स्ट टर्म परीक्षाओं की प्रस्तावित डेटशीट जारी

0
32

कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नौवीं और 11वीं की फर्स्ट टर्म परीक्षाओं के लिए प्रस्तावित डेटशीट जारी कर दी है। नौवीं कक्षा की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं दूसरे सत्र में 17 नवंबर से दो दिसंबर तक होंगी। 11वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं आठ दिसंबर तक चलेंगी। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि फर्स्ट टर्म परीक्षाओं की प्रस्तावित सूचियों से संबंधित विद्यार्थी, अभिभावक और अध्यापक अपने सुझाव बोर्ड की वेबसाइट पर दे सकते हैं। इसके लिए 10 दिन का समय रहेगा। इसके बाद डेटशीट को अंतिम रूप दिया जाएगा।

नौवीं कक्षा की डेटशीट

नौवीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों की फर्स्ट टर्म  परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू होंगी। 17 नवंबर को दोपहर 1.45 से 5.00 बजे तक संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल व तेलुगु विषय की परीक्षा होगा। 20 नवंबर को गणित, 22 को कला-ए, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, ऑटोमोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेलनेश, इलेक्ट्रानिक्स, एपीरल्स, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट व हेल्थकेयर विषयों की परीक्षाएं होंगी। 24 नवंबर को सामाजिक विज्ञान, 26 को हिंदी, 27 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 29 को अंग्रेजी और पहली दिसंबर को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी। दो दिसंबर को कला-बी विषय का पेपर होगा।

11वीं कक्षा की डेटशीट

11वीं कक्षा के नियमित छात्रों की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू होंगी। परीक्षाएं दोपहर 1.45 से 5.00 बजे तक होंगी। फाइन आर्ट पेंटिंग एंड ग्राफिक व कॉमर्शियल आर्ट की परीक्षाएं 1.45 बजे से तीन बजे तक होंगी। 16 नवंबर को इतिहास, 17 को बिजनेस स्टडी और फिजिक्स, 18 को सोशियोलॉजी, 20 को अंग्रेजी, 22 को जियोग्राफी, डांस व फाइन आर्ट, 23 को अकाउंटेंसी व केमिस्ट्री, 24 को पॉलिटिकल साइंस, 25 को इकोनोमिक्स, 26 को होम साइंस, 27 को गणित, 29 को हिंदी, 30 को फ्रेंच, संस्कृत व उर्दू व एक दिसंबर को बॉयोलाजी की परीक्षा होगी। दो दिसंबर को कंप्यूटर साइंस, फिजिकल एजूकेशन, योग, आईटीईएस, ऑटोमोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रानिक्स और अप्रील्स विषय की परीक्षा होगी। तीन दिसंबर को म्यूजिकल, चार दिसंबर को लोक प्रशासन, छह को सोशियोलॉजी, सात को फिलॉस्पी और आठ दिसंबर को फाइनेंशियल लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here