हिमाचल: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बोली- मेरा पर्सनल ओपीनियन है, प्रॉफिट होगा.. हो गया फ्रॉड

0
13

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का वीडियो देखा, इन्फ्लुएंसर के कहे अनुसार पैसे लगाए और फ्रॉड हो गया। हालांकि इन्फ्लुएंसर ने बात तो हर दिन तीन से चार हज़ार कमाने की कही थी, लेकिन यहां अपना पैसा भी वापस नहीं मिल पाया। देशभर में इस तरह की घटनाएं पहले से रही थी, मगर अब हिमाचल प्रदेश में भी ऐसे मामले सामने आने लगे हैं।

आजकल लोग सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के वीडियो देखकर कई तरह के फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। कई बार तो लोग सोशल मीडिया के इन तथाकथित इन्फ्लुएंसर्स के ऊपर आंख मूंदकर भरोसा कर लेते हैं। लेकिन बाद में उन्हें अहसास होता है कि इन्फ्लुएंसर्स ने जो बातें कही थी उनमें जरा भी सच्चाई नहीं है और वे ठगी का शिकार हो चुके हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का वीडियो देखकर लड़की हुई फ्रॉड का शिकार

ऐसा ही एक मामला हिमाचल प्रदेश में भी सामने आया है। एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट एक वीडियो पोस्ट किया। वीडियो में कहा कि आप रोज का तीन से चार हज़ार कमा सकते हैं। इन्फ्लुएंसर ने विडियो में एक प्रोफाइल भी मेंशन की और कहा कि आप इन से संपर्क करें। इनफ्लुएंसर का यह भी कहना था कि यह बात उन्होंने अपने पर्सनल ओपिनियन से कही है। उन्होंने भी इनके साथ इन्वेस्ट किया है और बहुत ज़्यादा प्रॉफिट भी हुआ है।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का विडियो देख एक लडकी ने इन्फ्लुएंसर द्वारा मेंशन की गई इंस्टाग्राम प्रोफाइल से सम्पर्क किया। जिसके बाद उसके साथ 10 हज़ार रुपये का फ्रॉड हो गया।

इन्फ्लुएंसर ने कहा: मैंने तो प्रमोशन किया था

इस फ्रॉड का शिकार होने के बाद लड़की ने जब सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर से इंस्टाग्राम पर बातचीत तो उन्होंने कहा मैंने तो केवल प्रमोशन किया था। भरोसा नहीं करना हो तो ना करो। लेकिन सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने अपनी विडियो ऐसा कुछ कहा ही नहीं था और न ही कोई डिस्क्लेमर डाला था।

जिस लड़की के साथ फ्रॉड हुआ उसका कहना है कि या तो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर उसको पैसे वापिस करें या फिर उसके पैसे वापिस दिलवाए।

क्या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की कोई जिम्मेवारी नहीं

अब बात निकलकर आती है कि क्या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स कुछ पैसों के चक्कर में कुछ भी विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं। क्या वो पैसों के चक्कर में यह बिल्कुल भूल जातें हैं कि क्या सही है और क्या गलत? आप भी इस बारे में अपनी राय दे सकते हैं।

कौन होता है सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

आजकल लगभग हर कोई सोशल मीडिया पर है। सोशल मीडिया का क्रेज़ युवाओं में कुछ ज़्यादा ही है। सोशल मीडिया में जब किसी व्यक्ति को हज़ारों, लाखों और मिलियन्स में लोग फॉलो करने लग जाते हैं तो व्यक्ति सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कहलाने लग जाता है।

ऐसे में वह अपना लाइफस्टाइल दिखाकर लोगों को इन्फ्लुएंस करने लगते हैं और लोग इन्फ्लुएंस होते भी हैं। लेकिन लोग भूल जाते हैं कि यह सोशल मीडिया है। जरूरी नहीं जो सोशल मीडिया में दिख रहा है, हकीकत में भी वैसा ही हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here