HomeViral Newsनकली संसाधनों के साथ नन्हे रिपोर्टर ने खोल दी 'असली अव्यवस्था' की...

नकली संसाधनों के साथ नन्हे रिपोर्टर ने खोल दी ‘असली अव्यवस्था’ की पोल

बच्चे हमेशा से मन के सच्चे होते हैं. उन्हें किसी का छलकपट समझ में नहीं आता. न किसी को फायदा पहुंचाने की कोशिश, न नुकसान का डर. ऐसे में जो उनके दिल में होता है या जो वो देखते है वो खरी खरी-खरी कह सुनाते हैं. एक ऐसे ही बच्चे का वीडियो वायरल हो रहा है जिसकी रिपोर्टिंग का अंदाज़ आपका दिल जीत लेगा. हाथ में बच्चों वाले जुगाड़ू- नकली माइक को थामे वो अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस लेकिन उस माइक के साथ एकदम सच्ची रिपोर्टिंग करता नजर आया.

ट्विटर पेज @UtkarshSingh_पर शेयर एक वीडियो में बच्चे ने नकली माइक थामकर कमाल की रिपोर्टिंग की. जिसमें उसकी रिपोर्ट एकदम सच्ची थी. बच्चे ने एक सरकारी स्कूल में फैली अव्यवस्था को उजागर किया. जहां स्कूल में न नल था न शौचालय. कैंपस में बच्चों की जगह झाड़ियों ने ले रखी थी.

सोशल मीडिया पर शेयर होने के बाद छोटे से बच्चे की रिपोर्टिंग वाला वीडियो वायरल हो रहा है. जहां देसी अंदाज में टी-शर्ट और आधी लुंगी लपेटकर बच्चा सरकारी स्कूल में घुस गया. फिर स्कूल कैंपस से लेकर क्लासरूम, चापाकल और शौचालय तक की हकीकत कैमरे के जरिए सभी को दिखाई. बच्चे की रिपोर्टिंग की लीड यही थी कि इतनी अव्यवस्था वाले स्कूल में आखिर बच्चे पढ़े तो कैसे. जहाँ न तो क्लास में भरपूर बैठने का इंतजाम है, न पीने के पानी की कोई व्यवस्था है. यहाँ तक कि लड़के लड़कियों के लिए बनाए गए शौचालय भी टूटी फूटी हालत में पड़े हैं जिन्हें इस्तेमाल तो नहीं किया जा सकता. टीचर भी नदारद ही रहते है. बच्चे ने हर खबर की तह तक जाकर की रिपोर्टिंग.

वीडिओ किसी प्राथमिक स्कूल का दिख रहा था. जहां बच्चा रिपोर्टिंग कर रहा है. उस कैंपस के अंदर पेड़-पौधों के साथ झाड़ियां उग आई थीं. बच्चे और टीचर भी गायब ही थे. ऐसे में कैसे पढ़ेगा और कैसे बढ़ेगा इंडिया? इन सबके इतर बात बच्चे की करें तो उसने इस नन्हीं उम्र में कमाल की रिपोर्टिंग की. जिस अंदाज को पकड़ने के लिए जर्नलिज़्म की पढ़ाई के दौरान बकायदा ट्रेनिंग होती हैं, उस अंदाज और उस ढंग को बच्चे ने बखूबी पकड़ा. कुल मिलाकर नन्हें से बच्चे की ये रिपोर्टिंग बेहद मजेदार रही.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments