हिमाचल: शक्तिपीठों में अब करें डिजिटल दान, मिली QR कोड की सुविधा

0
14

कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के सभी शक्तिपीठों में अब डिजिटल माध्यम से दान कर सकेंगे। हिमाचल प्रदेश की सभी शक्तिपीठों में अब क्यूआर कोड सिस्टम से दान की नई व्यवस्था शुरू हो गई है। इससे पहले नवरात्र के दौरान चामुंडा मंदिर में क्यूआर कोड सिस्टम से दान देने की व्यवस्था शुरू हुई थी, जो अब अन्य शक्तिपीठों में भी शुरू हो गई है।  

जिला कांगड़ा की प्रमुख शक्तिपीठों चामुंडा, ज्वालाजी, बज्रेश्वरी धाम मंदिर को श्रद्धालुओं की बेहतर सुविधा, सुरक्षा तथा पारदर्शिता के लिए हाईटेक कर दिया गया है। अब इन शक्तिपीठों में श्रद्धालु क्यूआर कोड से दान कर सकेंगे। मंदिरों में चल रही गतिविधियों की पल-पल की निगरानी के लिए सीसीटीवी फीड को लाइव करने के साथ जिला स्तर पर कमांड सेंटर भी स्थापित किया गया है।

डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि जिला स्तरीय कमांड सेंटर से मंदिरों में चल रहे सभी कार्यों की मानीटरिंग होगी, ताकि मंदिरों का बेहतर संचालन हो और हर काम में पारदर्शिता आए। उन्होंने कहा कि श्रावण नवरात्र में चामुंडा मंदिर में दान के लिए क्यूआर कोड आधारित प्रणाली का इस्तेमाल किया गया, जो सफल रहा है।

अब अन्य शक्तिपीठों में दान के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था कर दी गई है। श्रद्धालु मोबाइल से दान दे सकते हैं। सभी मंदिरों में हाजिरी के लिए फेस बायोमीट्रिक्स मशीनें भी लगाई गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here