अब JIO का रिचार्ज भी हुआ महंगा, 31 से लेकर 480 रुपये तक बढ़े रेट, यहां देखें पूरी लिस्ट

0
27

नई दिल्ली: एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की तरह रिलायंस जियो का भी मोबाइल रिचार्ज महंगा हो गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी निजी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी रिलायंस जियो ने अपने टैरिफ में 21 परसेंट की वृद्धि की है। रिचार्ज प्लान के नए रेट एक दिसंबर से लागू होंगे।

अभी हाल में भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने टैरिफ रेट बढ़ाए हैं। इस बढ़ोतरी के साथ ही ऐसी अटकलें लगाई जाने लगीं कि रिलायंस जियो भी ऐसा कदम उठा सकता है। ऐसा देखा गया है कि जब एक सर्विस प्रोवाइडर कंपनी टैरिफ के रेट बढ़ाती है तो अन्य कंपनियां भी इसी कदम पर आगे बढ़ती हैं। लिहाजा जियो भी रेट बढ़ोतरी की इस रेस में शामिल हो गई है। सबसे पहले एयरटेल और उसके बाद वोडा-आइडिया ने टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाई थीं।

कितने बढ़े दाम

इसी के साथ जियो के अलग-अलग प्लान्स में 31 रुपये से लेकर 480 रुपये तक का इजाफा किया है। जियोफोन के लिए विशेष तौर पर लाए गए पुराने 75 रुपये के प्लान की नई कीमत अब 91 रुपये होगी। वहीं, अनलिमिटेड प्लान्स का 129 रुपये वाला टैरिफ प्लान अब 155 रुपये में मिलेगा। जाहिर तौर पर एक वर्ष की वैलिडिटी वाले प्लान में रेट सबसे ज्यादा बढ़े हैं। पहले यह प्लान 2399 रुपये में मिलता था पर अब इसके लिए ग्राहक को 2879 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

डाटा एड-ऑन प्लान्स भी महंगा

रिलायंस जियो के डाटा एड-ऑन प्लान्स के रेट भी बढ़े हैं। 6 जीबी वाले 51 रुपये के प्लान के लिए अब 61 रुपये और 101 वाले 12 जीबी वाले एड-ऑन प्लान के लिए 121 रुपये लगेंगे। सबसे बड़ा 50 जीबी वाला प्लान भी अब 50 रुपये महंगा हो कर 301 रुपये का हो गया है।

ये रही नये प्लान्स की लिस्ट

अब JIO का रिचार्ज भी हुआ महंगा, 31 से लेकर 480 रुपये तक बढ़े रेट, यहां देखें पूरी लिस्ट

कंपनी ने क्या कहा

टैरिफ बढ़ोतरी को लेकर रिलायंज जियो ने एक बयान में कहा, सेवा को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ते हुए और दूरसंचार उद्योग में डिजिटल जिंदगी को और सशक्त बनाने की दिशा में Jio आज अपनी नई असीमित योजनाओं की घोषणा की है। ये नए प्लान टेलीकॉम इंडस्ट्री में सर्वोत्तम सेवा प्रदान करेंगे। पूरी दुनिया में सबसे सस्ते में सबसे अच्छी सेवा देने के अपने वादे पर आगे बढ़ते हुए जियो के ग्राहक सबसे बड़े लाभार्थी बने रहेंगे।

बाकी कंपनियों ने क्या किया

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने पिछले हफ्ते अपने प्रीपेड प्लान टैरिफ में 25% तक की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। एयरटेल ने अलग-अलग प्रीपेड पेशकशों के लिए 20-25% टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जिसमें टैरिफ वॉयस प्लान, अनलिमिटेड वॉयस बंडल और डेटा टॉप-अप शामिल हैं।

इससे पहले, टैरिफ में बदलाव की घोषणा करते हुए, एयरटेल ने एक बयान में कहा था कि उसने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि प्रति यूजर मोबाइल औसत कमाई या ARU को 200 रुपये और अंततः 300 रुपये पर होना चाहिए ताकि पूंजी पर उचित रिटर्न दिया जा सके।

वोडा-आइडिया का क्या हाल

इस तरह, एयरटेल प्रीपेड प्लान के रेट 20-25 फीसदी तक बढ़ाए गए हैं। कुछ ऐसी ही वृद्धि वोडाफोन-आइडिया ने अपने टैरिफ में किया और एयरटेल के ठीक बाद इसकी घोषणा कर दी। वोडाफोन का सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्लान 79 रुपये का था जिसमें 25 फीसदी की वृद्धि की गई। अब यह प्लान 20 रुपये की वृद्धि के साथ 99 रुपये का होग गया है। इस प्लान में एक ही बार में 25.32 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बाकी के प्लान में भी इसी तरह की वृद्धि का ऐलान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here