RBI ने PNB और ICICI Bank पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, जानें ग्राहकों के पैसे पर क्या होगा असर?

0
28

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank पर जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा कि उसने नियामकीय अनुपालन में कमी की वजह से इन बैंकों पर जुर्माना लगाया है। बता दें PNB पर 1.8 करोड़ और ICICI Bank पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि उसने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के निगरानी मूल्यांकन को लेकर सांविधिक जांच-पड़ताल की थी। यह जांच-पड़ताल 31 मार्च, 2019 को वित्तीय स्थिति के संदर्भ में की गई थी।

RBI ने की जांच
जांच के दौरान और विभिन्न दस्तावेजों पर गौर करने के बाद आरबीआई ने पाया कि पीएनबी के गिरवी रखे शेयर के संबंध में उसके प्रावधानों का उल्लंघन किया। वहीं, ICICI के मामले में आरबीआई ने कहा कि उसे बैंक की 31 मार्च, 2019 की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में निगरानी मूल्यांकन को लेकर सांवधिक जांच-पड़ताल की थी। जांच में आरबीआई ने पाया कि बचत खातों में न्यूनतम राशि नहीं रखने के लिए शुल्क लगाने से संबंधित निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है।

SBI और यूनियन बैंक पर भी लगा था जुर्माना
आपको बता दें इससे पहले आरबीआई स्टेट बैंक और यूनियन बैंक पर भी जुर्माना लगा चुका है। स्टेट बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। वहीं, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर भी आरबीआई ने एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

ग्राहकों पर क्या होगा असर?
आरबीआई ने इस मामले में नोटिस जारी किया था। बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का निर्णय किया गया। आपको बता दें बैंक पर लगे इस जुर्माने का ग्राहकों पर किसी भी तरह से असर नहीं होगा। उनका पैसा और पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here