HomeNews | समाचारहिमाचलस्पॉट काउंसलिंग: भौतिक, पर्यावरण विज्ञान की सीटें भरेगी टेक्नीकल यूनिवर्सिटी

स्पॉट काउंसलिंग: भौतिक, पर्यावरण विज्ञान की सीटें भरेगी टेक्नीकल यूनिवर्सिटी

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने एमएससी (भौतिक विज्ञान), एमएससी (पर्यावरण विज्ञान) और पीजी डिप्लोमा योग में रिक्त सीटों को भरने के लिए 27 अक्तूबर से स्पॉट काउंसलिंग करने का निर्णय लिया है। पात्र विद्यार्थियों को संबंधित विषयों में दाखिला लेने के लिए तकनीकी विवि के दड़ूही परिसर में उपस्थित रहना होगा। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि जो अभ्यर्थी पहले ऑनलाइन काउंसलिंग के किसी भी दौर में भाग ले चुके थे और चयनित या चयनित नहीं थे या किसी भी कारण से शामिल नहीं हुए थे।

उन सभी अभ्यर्थियों को संबंधित संस्थानों में निर्धारित तिथि और समय के अनुसार अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों और अन्य दस्तावेजों और उनकी प्रतिलिपियों के साथ उपस्थित होना पड़ेगा। इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने पहले काउंसलिंग के लिए आवेदन नहीं किया था और आवेदन फीस नहीं भरी थी, उन्हें 1550 रुपए फीस भी जमा करवानी होगी।

इसके अतिरिक्त अगर किसी अभ्यर्थी को सीट प्राप्त होती है, तो उन्हें विश्वविद्यालय के सभी शुल्क उसी समय देकर सीट पक्की करवानी होगी। स्पॉट काउंसलिंग में भाग लेने से पूर्व सभी अभ्यर्थी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के लिए हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय प्रवेश विवरण पुस्तिका के अध्याय-2 को अच्छी तरह पढ़ लें, जो कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। स्पॉट काउंसलिंग में भी सीटों का आवंटन शैक्षणिक योग्यता में अंकों की वरीयता के आधार पर ही होगा।

बीटेक, बी-फार्मेसी की खाली सीटों के लिए भी स्पॉट काउंसलिंग

प्रदेश तकनीकी विवि संबंधित शिक्षण संस्थान में बीटेक (लेटरल एंट्री) और बी-फार्मेसी (लेटरल एंट्री) की रिक्त सीटों को भरने के लिए भी स्पॉट काउंसलिंग करवाएगा। रिक्त सीटों में दाखिला लेने के लिए पात्र विद्यार्थियों को संबंधित शिक्षण संस्थान में पहली नवंबर को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ेगा। जो अभ्यर्थी पहले ऑनलाइन काउंसलिंग के किसी भी दौर में भाग ले चुके थे और चयनित या चयनित नहीं थे या किसी भी कारण से शामिल नहीं हुए थे।

उन सभी अभ्यर्थियों को संबंधित संस्थानों में उपरोक्त निर्धारित तिथि और समय के अनुसार अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों व अन्य दस्तावेजों और उनकी प्रतिलिपियों के साथ उपस्थित होना पड़ेगा। विभिन्न शिक्षण संस्थानों में बीटेक (लेटरल एंट्री) और बी-फार्मेसी (लेटरल एंट्री) की खाली सीटों का ब्यौरा तकनीकी विवि की वेबसाइट पर 29 अक्तूबर को अपडेट किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments